योगी सरकार का छात्रों को तोहफा, हायर एजुकेशन का उठाएगी खर्च

जनादेश/यूपी: योगी सरकार बेहद ऐक्शन मोड मे हैं। इसी बीच योगी सरकार द्वारा एससी वर्ग के मेधावी छात्रों को आगामी पढ़ाई जारी रखने के लिए प्रोत्साहन राशि देने का फैसला लिया है। बता दें कि एससी वर्ग के मेधावी छात्रों को अपनी आने वाली पढ़ाई के लिए यूपी सरकार का सहयोग मिलेगा। दरअसल यूपी सरकार द्वारा मेधावी छात्रवृत्ति योजना प्रारंभ की जाएगी, जिसमें एससी वर्ग के मेधावी छात्रों के उच्च शिक्षा का पूरा खर्चा सरकार द्वारा उठाया जाएगा।

इस योजना के तहत मुफ्त शिक्षा

जानकारी के अनुसार, विधानसभा चुनाव से पहले योगी सरकार ने अपने घोषणा पत्र में मुफ्त शिक्षा देने की बात कही थी जिसके तहत अब एससी वर्ग के लिए यूपी सरकार नई सौगात लाई है कि अब उच्च शिक्षा का संपूर्ण खर्चा यूपी सरकार उठाएगी।मुख्यमंत्री मेधावी छात्रवृति योजना के आधार पर राज्य और राष्ट्र स्तरीय में परीक्षा में टॉप करने वाले दो-दो एससी वर्ग के छात्रों को छात्रवृत्ति के लिए चुना जाएगा। जिनमें उनकी आगे की पढ़ाई का संपूर्ण खर्चा सरकार द्वारा उठाया जाएगा।

250 नेशनल इंस्टिट्यूट चिन्हित

बताया जा रहा है कि योजना के तहत समाज कल्याण विभाग में उत्तर प्रदेश के 250 नेशनल इंस्टिट्यूट को चिन्हित किया है। छात्र छात्राओं के लिए करीबन 500 करोड रुपए का बजट आवंटित किया है, जिसमें छात्रों का रहना खाना पीना से लेकर छात्रावास की भी व्यवस्था की जाएगी।

Also Read: रेलवे जल्द देगा बड़ी खुशखबरी, ट्रेनों में प्रीमियम तत्काल टिकट उपलब्ध

2012 से 2017 तक सपा सरकार में कुल 76 लाख विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति दी गई, इसमें बाद में एससी वर्ग की छात्रवृत्ति पर रोक लगा दी थी। लेकिन जब योगी सरकार ने प्रदेश की कमान संभाली तो एक बार फिर से एससी वर्ग की छात्रवृत्ति को शुरू कर लिया गया।

अनुसूचित जाति के छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी

जानकारी के अनुसार, 1 करोड़ 14 लाख विद्यार्थियों को इस सुविधा से लाभान्वित किया गया। और सरकार अब अनुसूचित जाति के प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने के लिए एक नई योजना बना रही है। गोरखपुर में 12 करोड़ की लागत से पूर्व परीक्षा प्रशिक्षण बनाया जाएगा, जिसमें अनुसूचित जाति के छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करेंगे।