यूपी-बिहार सहित 17 राज्यों में येलो अलर्ट, मौसम विभाग की भविष्यवाणी

जनादेश/नई दिल्ली: मानसून के चलते इन दिनों उत्तर भारत के राज्यों में भारी बारिश हो रही है। इसका असर कई राज्यों में भारी बारिश व बाढ़ की स्थिति के रूप में देखने को मिल रही है। मौसम विभाग ने आज यानि रविवार को उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा सहित कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग ने 18 सितंबर को देश के 17 राज्यों में येलो अलर्ट जारी किया है। इन राज्यों में कहीं हल्की से मध्यम तो कहीं भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक 18 सितंबर को बंगाल की खाड़ी और ओडिशा तट पर चक्रवाती हवाओं को क्षेत्र बन सकता है। जिसकी वजह से उत्तर भारत के राज्यों में हल्की से मध्यम व कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग ने आज यानि रविवार को उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, असम, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मेघालय, ओडिशा, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्से, तमिलनाडु, केरल व महाराष्ट्र में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी। कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। IMD ने इन राज्यों में येलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के मुताबिक, महराजगंज, देवरिया, कुशीनगर, गोरखपुर, आजमगढ़, गाजीपुर, मऊ, जौनपुर, वाराणसी, सोनभद्र, चंदौली, भदोही, प्रयागराज, कौशांबी, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, बस्ती, अयोध्या, संतकबीर नगर, सिद्धार्थ नगर, बलरामपुर, गोंडा, बाराबंकी, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी आदि जिलों में मध्यम से भारी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग इन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के मुताबिक, बिहार में अगले कुछ दिनों तक मानसून सक्रिय रहेगा। इस दौरान राजधानी पटना सहित कई क्षेत्रों में झमाझम बारिश होगी और वज्रपात को लेकर अलर्ट भी जारी किया गया है। मौसम विभाग केंद्र पटना के मुताबिक अच्छी बारिश के लिए जरूरी ट्रफ लाइन बिहार पर मेहरबान है।

दिल्ली में बारिश होने की वजह से मौसम खुशनुमा बना हुआ है। मौसम विभाग ने दिन के समय दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में हल्की बारिश और आमतौर पर बादल छाए रहने का पूर्वानुमान जताया है। रविवार को दिल्ली और पड़ोसी क्षेत्रों में भी हल्की बारिश की संभावना है।