इन 4 घरेलू उपाय से पिंपल्स की समस्या होगी दूर, चेहरे पर आएगी चमक

जनादेश/डेस्क: हर किसी को आजकल पिंपल्स की समस्या होना आम बात हो गया हैं। हार्मोन में बदलाव के अलावा तनाव के कारम भी यह समस्या होती हैं। वहीं समस्या टीन एज को ज्यादा देखने को मिलती है।इनसे बचने के लिए कुछ तरीके आपके बेहद काम आ सकते हैं। दरअसल इस लेख में इन्हीं तरीकों के बारे में बताया गया हैं।

वहीं दूसरी ओर मुहांसों की समस्या को दूर करने में लहसुन आपके बेहद काम आ सकता है। लहसुन के अंदर एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इसके लिए आप चार से पांच कलियों को पीसकर पानी मे मिलाएं और बने मिश्रण को प्रभावित स्थान पर लगाएं। फिर 10 से 15 मिनट बाद जब मिश्रण सूख जाए तो अपनी त्वचा को धो लें।

दूसरा उपाए हैं टी ट्री ऑयल, इस तेल के अंदर एंटीसेप्टिक और एंटी माइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं जो न केवल मुहांसों के बैक्टीरिया को रोकने में मददगार साबित हो सकते हैं बल्कि यदि टी ट्री ऑयल को एलोवेरा जेल में मिलाकर लगाया जाए तो पिंपल्स की समस्या को दूर किया जा सकता है।

मुल्तानी मिट्टी भी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद हैं। इनके अंदर एंटीमाइक्रोबियल्स गुण मौजूद होते हैं जो न केवल स्किन को साफ करने में मददगार साबित हो सकते हैं बल्कि मुल्तानी मिट्टी को यदि गुलाब जल के साथ लगाया जाए तो पिंपल्स से राहत मिलती हैं। बता दें कि एप्पल साइडर विनेगर यानी सेब के सिरके के इस्तेमाल से भी पिंपल्स की समस्या को दूर किया जा सकता हैं। इसके लिए कॉटन की मदद से सेब के सिरके को प्रभावित स्थान पर लगाएं और 10 से 15 मिनट बाद इसे धो लें।