अगले माह भारत दौरे पर रहेंगे सऊदी अरब के प्रिंस

जनादेश/डेस्क: सऊदी अरब के प्रधानमंत्री और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान 14 नवंबर को भारत दौरे पर आ रहे हैं। उनका ये दौरा दोनों देशों के रिश्तों और व्यापारिक साझेदारी के लिए काफी अहम माना जा रहा है। प्रिंस ऐसे समय भारत आ रहे हैं, जब इंडोनेशिया में 15 और 16 नवंबर को जी-20 सम्मेलन होना है। प्रिंस इस सम्मेलन में शामिल होने से पहले भारत आएंगे।  

मोहम्म बिन सलमान ने कहा है कि वह मोदी के निमंत्रण पर भारत आ रहे हैं। यह एक दिन का दौरा होगा। इससे पहले, सऊदी ऊर्जा मंत्री अब्दुल अजीज बिन सलमान ने पिछले सप्ताह भारत का दौरा किया था।

सऊदी प्रिंस की भारत यात्रा से दुनिया को बड़ा संदेश जाएगा। मौजूदा समय रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते पूरी दुनिया में तेल को लेकर उथल-पुथल है। ओपेक प्लस देशों की ओर से तेल उत्पादन में कटौती के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सऊदी अरब को नतीजे भुगतने की धमकी भी दी थी। 

इसका असर भारत पर भी पड़ रहा है। हालांकि, भारत ने रूस से भी तेल आयात करने का सिलसिला जारी रखा। रूस से भारत ने सस्ते में तेल खरीदा है। अब सऊदी अरब से भी पहले के मुकाबले सस्ता तेल आयात करने की कोशिश होगी। इससे दुनिया को एक बड़ा संदेश जाएगा कि भारत की कूटनीति एकतरफा नहीं है। भारत गुटनिरपेक्ष है और सभी से रिश्ते बेहतर रखने की कोशिश करता है।