पश्चिमी देशों को अब भी रूस के कीव से हटने के दावे पर संदेह है

जनादेश/डेस्कपश्चिमी अधिकारियों ने कहा है कि रूस पूर्वी यूक्रेन में सैनिकों को भेज रहा है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि कीव के आसपास सैन्य अभियानों को कम करने का मास्को का दावा सही है या नहीं। खुफिया अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि यूक्रेन के सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षित और उपकरणों से लैस सुरक्षा बलों को घेरने की कवायद के तौर पर डोनबास में सैन्य तैनाती को मजबूत कर रहा है।

पश्चिमी देश के एक अधिकारी ने नाम न उजागर करने की शर्त पर बताया कि यह स्पष्ट है कि रूस के ‘‘हथकंडे और रणनीतियां बदल रही हैं’’ लेकिन अभी यह साफ नहीं है तस्वीर क्या हो सकती है। वहीं, व्हाइट हाउस ने रूस के उन दावों को ‘‘झूठा’’ और ‘‘भ्रामक’’ बताया कि अमेरिकी सरकार मॉस्को के खिलाफ साइबर अभियान शुरू कर रही है।

अमेरिकी यूरोपीय कमान के प्रमुख ने मंगलवार को कांग्रेस को बताया कि यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के आलोक में देश को यूरोप में अधिक स्थायी और घूमने वाले सैनिकों को तैनात करने की आवश्यकता हो सकती है। इस बीच, यूक्रेन के साथ वार्ता कर रहे रूसी प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख ने कहा कि मास्को नवीनतम बैठक को एक समझौते की दिशा में एक कदम के रूप में देखता है।