बर्फबारी चाहते हैं देखना तो इस वीकेंड करें मनाली की इन खूबसूरत जगहों की सैर

जनादेश/एक्सप्रेस: हिमाचल की चोटियों और रोहतांग में बर्फबारी के बाद देशभर के पर्यटक मनाली का रुख करने लगे हैं। हिमाचल की इस खूबसूरत जगह पर आपको नेचर के साथ-साथ एक अलग ही सुकून मिलेगा। अभी तक ही यहां पर पर्यटक की 15 फीसदी बढ़ोत्तरी हुई है। अगर आप भी बर्फ के दीदार करने की सोच रहे है तो पहले से ही जान लें कि मनाली में कहां-कहां घूमना है बेस्ट। जिससे आप बिना टाइम बर्बाद किए खूबसूरत नजारों को कैद कर सके।

मॉल रोड

मनाली में सबसे फेमस जगह इसे माना जाता है जो आपको टाउन के हर हिस्से से जोड़ता है। यहां पर खूबसूरत वादियां के साथ-साथ खूब शॉपिंग भी कर सकते हैं।

सोलंग वेली

अगर आपको एडवेंचर पंसद है तो आप सोलंग वेली की ओर रुख कर सकते है। यह मनाली से 14 किमी की दूरी में है। यहां पर आप केबल कार, हेलीकॉप्टर राइड, ट्रेकिंग, स्कीइंग आदि ऐसे एंडवेचर का आनंद उठा सकते हैं।

ओल्ड मनाली

अगर आपको नेचर बहुत ही ज्यादा पसंद है तो आप पुराने मनाली की ओर जा सकते हैं। यहां पर आपको ट्रेडिशनल और मॉर्डन का यूनिक प्लेस देखने को मिलेगे। इसके अलावा आप यहां पर कई  खूबसूरत मंदिरों में दर्शन कर सकते हैं।

गुलाबा

यह मनाली से 20 किमी की दूरी पर स्थित है। यह पूरा बर्फ से ढका रहता है। अगर जगह स्नो लवर्स के लिए सबसे अच्छी है। इसके साथ ही आप यहां पर पैराग्लाइडिंग और स्कीइंग भी कर सकते हैं।

हंपटा पास

यह पास कुल्लू वैली को लाहौल से जोड़ता है। यहां पर बर्फवारी देखने का अपना ही एक अलग मजा है। अगर आप मनाली जा रहे है तो इस जगह तो जरूर जाएं।

खीर गंगा

अगर आपको ट्रेकिंग बहुत ही ज्यादा पंसद है तो आप खीरगंगा की ओर रुख कर सकते हैं। यह नेचुरल ब्यूटी का बेहद अच्छा नमूना है। यहां पर ज्यादा भीड़ नहीं होती है। क्योंकि इस छोटे से गांव में पहुंचने के लिए आपको सिर्फ ट्रेकिंग ही करना होगा। जहां पर आपको रुद्रांग वॉटरफॉल देखने को मिलेगा।