30 सितंबर से चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, ये होंगे नए रूट

जनादेश/डेस्क: भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधाओं का बेहद ध्यान ऱखता हैं। इसी बीच रेल यात्रियों के लिए एक बड़ा तौहफा सामने आया हैं। बता दें कि देश में तीसरी वंदे भारत ट्रेन का संचालन शुरू होने जा रहा है। जिसके तहत गुजरात के लोगों को जल्द ही वंदे भारत एक्सप्रेस की सुविधा मिलेगी। इस ट्रेन को खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखाएंगे। देश की तीसरी और गुजरात की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन 30 सितंबर से मुंबई और गांधीनगर के बीच शुरू हो रहा है। मुंबई और गुजरात के बीच यात्री तेज रफ्तार और बेहद कम समय में यात्रा कर सकेंगे।

बता दें कि इस बात की जानकारी रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी हैं। उन्होनें बताया कि इसके लॉन्च के लिए प्रधानमंत्री को न्योता दिया गया है। ट्रेन का संचालन सप्ताह में छह दिन किया जाएगा। वहीं इसके किराए को लेकर कोई अपडेट नहीं आया है।हालांकि इस ट्रेन का संचालन शुरू होने से वहां के लोगों की यात्रा आसान और अधिक सुखद हो जाएगी। जानकारी के मुताबिक, वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन अब तक सिर्फ दो रूटों पर चल रही है। दो ट्रेनें दिल्ली से वाराणसी और दिल्ली से कटरा के बीच चलती हैं। इस रूट पर कई यात्री सफर करते हैं। दरअसल ट्रेन के इस वर्जन का कब से इंतजार था। अब गुजरात और मुंबई के बीच लोगों का इंतजार खत्म होने वाला है।

वहीं बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के लिए साबरमती में इंटीग्रेटेड ट्रांसपोर्ट हब भी तैयार किया जा रहा है। इसे करीब 330 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया जा रहा है। हालांकि केंद्रीय रेल, कोयला और खान राज्य मंत्री राव साहेब पाटिल दानवे ने जानकारी दी है कि 30 सितंबर से गांधीनगर और मुंबई के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन का संचालन किया जा रहा है।