मप्र में 12 से 14 साल के बच्चों का टीकाकरण शुरू

जनादेश/भोपाल: मध्य प्रदेश में बुधवार से 12 से 14 साल के बच्चों का टीकाकरण शुरू हो गया है। काउइन पोर्टल पर बच्चों के टीकाकरण के लिए स्थान खुले हैं। जन शिक्षा केंद्रों में करीब एक हजार स्थान खोले जा चुके हैं। इसके अलावा आप कोविन पोर्टल पर पंजीकृत अपने पुराने मोबाइल नंबर से टीका लगवा सकेंगे। जानकारी के मुताबिक करीब 30 लाख बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा।
भोपाल में गर्मी को देखते हुए 80 हजार से अधिक बच्चों का होगा टीकाकरण, टीकाकरण केंद्र पर बच्चों को ओआरएस का घोल पिलाया जाएगा। जिससे बच्चों में डिहाइड्रेशन नहीं होगा। पहले दिन भोपाल के 166 स्कूलों और 13 अस्पतालों में टीके लगाए जाएंगे। दूसरी ओर, माता-पिता 12-14 वर्ष की आयु के अपने बच्चों को घर से भोजन प्राप्त करने के बाद ही टीकाकरण के लिए भेजते हैं। टीका लगवाने के बाद आधे घंटे तक टीकाकरण केंद्र में रहें।
टीकाकरण के तुरंत बाद बच्चों को खेलने, व्यायाम करने और दौड़ने की गतिविधियों से दूर रखें। इसके साथ ही परिवार के अन्य सदस्यों के मोबाइल नंबर जिन्हें टीका लगाया गया है। एक ही मोबाइल से कोविन पोर्टल पर अधिकतम 6 सदस्य पंजीकरण करा सकते हैं। टीकाकरण केंद्र पर सीधे जाकर ऑनलाइन और ऑफलाइन पंजीकरण किया जा सकता है।