उत्तर प्रदेश: गर्मी से हाल बेहाल, अगले दस दिनों में 40 डिग्री पहुंच सकता है तापमान

जनादेश/लखनऊ: देश में इन दिनों तापमान में लगातार इजाफा होता दिख रहा है। मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान से लोग परेशान है। ऐसे में इस साल माना जा रहा है कि गर्मी का मौसम समय से पहले आ गया है। मंगलवार को लखनऊ में अधिकतम 37.6 और न्यूनतम तापमान 20.2 दर्ज किया गया है। मौसम विभाग निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि आने वाले दिनों में उत्तर प्रदेश में 40 से 42 डिग्री तक तापमान दर्ज किया जाएगा।

अगले दस दिनों तक गर्मी से राहत नहीं मिलेगी। रिपोर्ट के अनुसार, जो गर्मी का मौसम अप्रैल के मध्य में होता था, वो अब इस बार मार्च के मध्य में देखने को मिल रहा है। इस दौरान औसत अधिकतम तापमान में अभूतपूर्व बढ़ोतरी दर्ज की गई है। ऐसा बारिश की कमी के कारण हुआ है। मंगलवार को सबसे कम तापमान मुजफ्फरनगर में 16.0 डिग्री और नजीबाबाद में 16.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। वहीं, अधिकतम तापमान सुल्तानपुर में 38.8 डिग्री, प्रयागराज और वाराणसी में 38.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

पिछले दो वर्षों की अपेक्षा इस साल मार्च में तापमान में अधिक बढ़ोतरी देखी जा रही है। आने वाले दिनों में तापमान में बढ़ोतरी होगी। 21 मार्च 2020 में अधिकतम तापमान 29.0 डिग्री और 2021 में 32.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। 2022 में यह 39.0 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। हालांकि, मंगलवार को तापमान दो डिग्री कम 37.6 दर्ज किया गया है।