लखनऊ में खुला यूपी का पहला ट्रांसजेंडर सेल

जनादेश/लखनऊ: लखनऊ में यूपी का पहला ट्रांसजेंडर (किन्नर) सेल खुल गया है। इसे कैसरबाग कोतवाली में बनाया गया है। यहां पर ट्रांसजेंडर्स की शिकायत की सुनवाई 24 घंटे होगी। इसके लिए सेल में एक सब-इंस्पेक्टर और चार सिपाहियों को तैनात किया गया है। ADCP पश्चिम सोमेन बर्मा ने ट्रांसजेंडर्स की मौजूदगी में इसका उद्घाटन किया। आगे प्रदेश के सभी जिलों में सेल खोलने की तैयारी है। यूपी में करीब 20 लाख ट्रांसजेंडर हैं। अब वह कभी भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे।

किन्नर सिकंदर ने कहा, ”अभी तक भीड़ में हमारी आवाज दब जाती थी। हमारे साथ होने वाले भेदभाव, अपराध को अनसुना कर दिया जाता था। हालांकि, अब शिकायतों को गंभीरता से सुना भी जाएगा और कानूनी सहायता भी मिलेगी। दरअसल ADCP चिरंजीव नाथ सिन्हा ने बताया कि समाज के थर्ड जेंडर समुदाय को खुलकर अपनी बात रखने के लिए यह हेल्प डेस्क बनाई गई है। इस डेस्क शिकायत मिलते ही जांच शुरू कर कार्रवाई करेगी। इस हेल्प डेस्क का प्रभारी महिला दरोगा संगम यादव को नियुक्त किया गया है। जिनके सहयोग के लिए चार सिपाहियों को लगाया गया है।

ADCP पश्चिम सोमेन बर्मा ने बताया, “ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों को सहायता देने के लिए ‘हेल्प डेस्क’ बनाई गई है। इसका उद्देश्य उन्हें एक सुरक्षित वातावरण देना है, जहां वे अपनी समस्याएं साझा कर सकते हैं और सहायता मांग सकते हैं।” इंस्पेक्टर अजय नारायण सिंह ने बताया कि यह हेल्प डेस्क 24 घंटे खुलेगी। किसी भी प्रकार की समस्या के निस्तारण के लिए मोबाइल नंबर 9454403857 और 7839861094 पर पीड़ित शिकायत दर्ज करा सकता है। इसके बाद नियमानुसार कार्रवाई होगी।