UP शिक्षक पात्रता परीक्षा का परिणाम घोषित

जनादेश/एजुकेशन डेस्क: उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) की ओर से उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) 2021-22 के परिणाम शुक्रवार, आठ अप्रैल, 2022 को घोषित कर दिए गए हैं। 18 लाख से अधिक उम्मीदवारों को रिजल्ट का इंतजार था। यूपी बीईबी के द्वारा यूपी टेट के परिणाम यूपी डीईएलईडी की आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in के माध्यम से जारी किए गए हैं। इससे पहले गुरुवार, सात अप्रैल, 2022 को विभाग ने UPTET 2021 की फाइनल आंसर की भी जारी कर दी थी। जिन उम्मीदवारों ने यूपी टीईटी की परीक्षा में भाग लिया था, वे अब आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाकर अंतिम उत्तर कुंजी और अपना रिजल्ट तथा स्कोर कार्ड देख और डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें कि यूपी टीईटी परीक्षा का आयोजन 22-23 जनवरी, 2022 को किया गया था।
सफल उम्मीदवारों को मिलेगा पात्रता प्रमाण पत्र
इस बीच, उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड द्वारा गुरुवार को ही घोषणा कर दी गई थी कि यूपीटीईटी परीक्षा का परिणाम शुक्रवार, आठ अप्रैल, 2022 को घोषित किया जाएगा। इसके लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें। उम्मीदवार ध्यान दें कि यूपीटीईटी परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को एक प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा, जो ऑनलाइन उपलब्ध कराया जाएगा। पहले इसकी वैलिडिटी सात साल तक के लिए होती थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर लाइफटाइम यानी आजीवन कर दिया गया है। ऐसे में योग्य उम्मीदवार सरकारी स्कूलों में शिक्षक पद के लिए आवेदन कर सकेंगे।
फरवरी में जारी होना था यूपी टेट का रिजल्ट
विशेष रूप से, यूपी टेट के परिणाम फरवरी में जारी किए जाने थे, लेकिन उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के कारण स्थगित कर दिए गए थे। इससे पहले, बोर्ड की ओर से 27 जनवरी, 2022 को UPTET 2021-22 के लिए अंतरिम उत्तर कुंजी यानी प्रोविजनल आंसर की जारी की थी। इसके साथ ही उम्मीदवारों को एक फरवरी, 2022 तक उत्तर कुंजी के खिलाफ आपत्तियां उठाने की अनुमति दी गई थी। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से इन आपत्तियों और उम्मीदवारों की गई चुनौतियों की समीक्षा की गई है। जिसके आधार पर, अंतिम परिणाम तैयार किया गया है।
परिणाम डाउनलोड करने का आसान तरीका
  1. सबसे पहले यूपी डीईएलईडी की आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाएं।
  2. अब होम पेज पर प्रदर्शित ‘UPTET Result 2022’ लिंक पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद दिए गए फील्ड कॉलम अपने क्रेडेंशियल दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  4. अब यूपी परिणाम 2022 स्क्रीन पर दिखाई देगा। इसे एक नजर देखे लें।
  5. इसके बाद उम्मीदवार यूपी टेट का परिणाम 2022 डाउनलोड कर लें।
  6. भविष्य के संदर्भ के लिए इसका प्रिंट आउट और सॉफ्ट कॉपी अपने पास सुरक्षित रख लें।