त्योहारी सीजन में 10% से ज्यादा बढ़ेगी दोपहिया बिक्री

जनादेश/नई दिल्ली: चालू वित्त वर्ष में यदि जुलाई को छोड़ दें तो अप्रैल से लेकर अगस्त तक हर महीने दोपहिया की बिक्री बढ़ी है। वाहन डीलरों के संगठन फाडा के एक सर्वे में शामिल 61.2% डीलरों ने सितंबर में भी दोपहिया की बिक्री दो अंकों में यानी 10% से ज्यादा बढ़ने की उम्मीद जताई है।

बीते दो साल के रिकॉर्ड देखें तो दूसरी छमाही में 66-67 लाख दोपहिया वाहन बिके हैं। इस लिहाज से इस साल की दूसरी छमाही में बिक्री का आंकड़ा 70-75 लाख (12% ज्यादा) तक जा सकता है।

रेटिंग एजेंसी केयर एज और क्रिसिल की रिपोर्ट में बीते साल की तुलना में इस साल 1 से 1.15 लाख ज्यादा टू-व्हीलर बिकने का अनुमान लगाया गया है। त्योहारों के बीच 21 नवंबर से शादियां भी शुरू होंगी। यही वजह है कि फाडा के प्रेसिडेंट मनीष राज सिंघानिया ने कहा, ‘इस साल बीते 2 साल की तुलना में टू-व्हीलर की बिक्री में डबल डिजिट ग्रोथ का अनुमान है।’

ऑनलाइन टू-व्हीलर सेल्स प्लेटफार्म ओटो के CEO सुमित छाजेड़ ने दैनिक भास्कर को बताया कि फेस्टिव सीजन में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की बिक्री 30% से ज्यादा बढ़ने का अनुमान है। इस प्लेटफार्म के ग्राहक 24 महीने तक चलाने के बाद संतुष्ट न हो तो ई-स्कूटर लौटा सकते है।