त्वचा संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए ट्राई करें नीम से बने फेस पैक

जनादेश/डेस्क: नीम का इस्तेमाल कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है। ये त्वचा संबंधित समस्याएं जैसे मुंहासों आदि से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है। इसमें एंटीसेप्टिक और एंटीफंगल गुण होते हैं। नीम का इस्तेमाल आप फेस पैक के रूप में भी कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे-

नीम और एलोवेरा फेस पैक

इस फेस पैक को बनाने के लिए एक बाउल में एक चम्मच नीम का पाउडर लें। इसमें ताजा एलोवेरा जेल मिलाएं। दोनों चीजों को अच्छे से मिलाकर पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद त्वचा को ठंडे पानी से धो लें।

नीम और दही का फेस पैक

एक बाउल में एक चम्मच नीम का पाउडर लें। इसमें एक बड़ा चम्मच दही डालें। इन दोनों चीजों को अच्छे से मिलाकर इस फेस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद त्वचा को सादे पाने से धो लें। ये फेस पैक काले धब्बों को दूर करने में मदद करता है।

नीम और चंदन का फेस पैक

इस फेस पैक को बनाने के लिए एक बाउल में एक चम्मच नीम का पाउडर लें। इसमें चंदन का पाउडर डालें। इसमें गुलाब जल और पानी मिलाएं। इन सारी चीजों को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस फेस पैक को चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें।

नीम का फेस पैक

इस फेस पैक को बनाने के लिए नीम के पत्तों में पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं। इन दोनों चीजों को अच्छे से मिलाकर इस फेस पैक को चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट के लिए लगा रहने दे। इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें। ये फेस पैक त्वचा संबंधित कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा।