ट्रेनों की बढ़ सकती है मारामारी! छठ के बाद लौटेंगे साढ़े 6 लाख यात्री

जनादेश/लखनऊ: छठ पर्व के लिए लखनऊ से पूर्वांचल और बिहार जाने वाले अधिकतर यात्री रवाना हो चुके हैं। अब छठ के बाद यात्रियों की वापसी से चारबाग, लखनऊ जंक्शन आदि स्टेशनों पर भीड़ होगी। साढ़े छह लाख से अधिक पैसेंजरों के वापस लौटने की उम्मीद जताई जा रही है। ऐसे में ट्रेनों में सीटों की मारामारी बढ़ने से लेकर स्टेशनों पर सुरक्षा व्यवस्था रेलवे के लिए किसी चुनौती से कम नहीं होगी। हालांकि रेलवे अधिकारियों के मुताबिक मंगलवार से यात्रियों की वापसी शुरू हो जाएगी। करीब साढ़े छह लाख यात्री राजधानी आएंगे। ऐसे में चारबाग रेलवे स्टेशन, लखनऊ जंक्शन, बादशाहनगर, ऐशबाग, गोमतीनगर आदि स्टेशनों पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए व्यवस्थाएं चाकचौबंद की गई है। आरपीएफ व जीआरपी जवानों की संख्या बढ़ाई जा रही है, ताकि हर प्लेटफॉर्म पर सुरक्षा के इंतजाम रहें। साथ ही सीसीटीवी से निगरानी की जाएगी तथा श्वान दल भी चेकिंग में शामिल होगा।

मुंबई और दिल्ली के लिए चलाई गई स्पेशल ट्रेनें

-ट्रेन नंबर 05053/05054 गोरखपुर-बांद्रा-गोरखपुर स्पेशल ट्रेन दो नवंबर को गोरखपुर से और तीन नवंबर को बांद्रा से एक फेरे के लिए चलेगी।

-ट्रेन नम्बर-03435 मालदा टाउन से आनन्द विहार टर्मिनल 31 अक्तूबर और सात नवंबर को सुबह 9:05 बजे चलकर अगले दिन दोपहर 1:45 बजे आनन्द विहार टर्मिनल पहुंचेगी।

-गोरखपुर से चार और 11 नवंबर को ट्रेन नंबर 01655 गोरखपुर-चंडीगढ़ विशेष ट्रेन चलेगी।

-छपरा से तीन और 10 नवंबर को ट्रेन नंबर 04037 छपरा-आनन्द विहार के लिए विशेष ट्रेन चलेगी।

-गोरखपुर से छह और 13 नवंबर को ट्रेन नंबर 04487 गोरखपुर-आनन्द विहार टर्मिनस वाया वाया सीतापुर के रास्ते चलेगी।

-मुजफ्फरपुर से एक, चार, आठ व 11 नवंबर को ट्रेन नंबर 01675 आनन्द विहार टर्मिनस विशेष ट्रेन चलेगी।

-गोरखपुर से चार और 11 नवंबर को ट्रेन नंबर 05005 अमृतसर के लिए विशेष ट्रेन सीतापुर के रास्ते चलेगी।

-छपरा से 31 अक्तूबर और तीन, सात व 10 नवंबर को ट्रेन नंबर 05315 दिल्ली के लिए विशेष गाड़ी चलेगी।