कैब,ऑटो बुकिंग कैंसिल करने वालों पर इतने रुपये का जुर्माना, ये होगा नया नियम

जनादेश/डेस्क: आजकल भागदौड़ की इस जिंदगी में हर कोई समय से पहुंचने के लिए कैब या ऑटो जरूर बुक करते हैं। लेकिन कई बार लोगों को बुकिंग करते हुए कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता हैं। जैसे की आपने कैब बुक की और कैब या ऑटो ड्राइवर ने आपकी बुकिंग कैंसिल कर दी। जिसके बाद दुबारा बुकिंग करने पर फिर से कैंसिल कर दी गई। लेकिन अब इस समस्या का समाधान भी निकल गया हैं। दरअसल नए नियम बनाए गए हैं। लेकिन ये नियम पूरे देश में लागू नहीं होंगे। इसका फायदा सिर्फ उसी राज्य के लोग ले पाएंगे जहां की सरकार ने ये नियम लागू किए हैं।

बता दें कि नए नियम के अनुसार यदि आप मोबाइल एप आधारित कैब एग्रीगेटर की ऑटो या कैब सर्विस का इस्तेमाल करते हैं,और आपके द्वारा बुक की गई सवारी को कैंब ड्राइवर कैंसिल करते हैं तो, अब ग्राहक परिवहन विभाग के पास शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

तमिलनाडु राज्य सरकार मोटर वाहन अधिनियम, 1988 की धारा 178 (3) (बी) के तहत जुर्माने में संशोधन करने जा रही है। इसके अनुसार कैब कैंसिल करने वाले चालकों पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। और ऑटो-रिक्शा और बाइक चालकों को अधिनियम की धारा 178(3)(ए) के तहत बुकिंग कैंसिल करने के बदले 50 रुपये का जुर्माना भरना होगा ।

जानकारी के मुताबिक, इस नए नियम के अनुसार टैक्सी, ऑटो-रिक्शा और पेडीकैब ड्राइवरों के खिलाफ बुकिंग कैंसिल की शिकायते भी दर्ज होगी। कैब चालक बुकिंग के बाद यात्री से बात कर पता कर लेते थे कि उन्हें कहां जाना है और यदि बुकिंग कम दूरी या फिर ऐसी जगह की है जहां कैब चालक का जाने का मन नहीं है तो वो बुकिंग कैंसिल कर देते हैं। जिस कारण यात्रियों के पास नकद के अलावा कोई अन्य पेमेंट ऑप्शन जैसे ऑनलाइन पेमेंट चुनने पर बुकिंग रद्द कर दी जाती थी। इसको लेकर लोगों ने शिकायत करनी शुरू कर दी। हालांकि अब मामले में कड़े नियम बन गए हैं।

इस दौरान एस. बालासुब्रमण्यम तमिलनाडु के ऑटोमोबाइल थोझीलालार सम्मेलन विभाग के महानिदेशक ने बताया कि मोटर वाहन संशोधन अधिनियम 2019 के तहत ऑटो-रिक्शा चालकों पर जुर्माना लगाए जाने के नियम से ड्राइवरों की आजीविका प्रभावित होगी। गलती करने वाले ड्राइवरों पर जुर्माना लगाने पर कोई समस्या नहीं है। लेकिन सही लोगों पर इसका कोई असर नही पडेगा।