एक अक्टूबर से लागू होंगे क्रिकेट के ये नियम, ICC ने लिया फैसला

जनादेश/नई दिल्ली: टी20 वर्ल्ड कप 2022 की शुरुआत से पहले इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने बड़ा फैसला लिया है। आईसीसी ने मंगलवार को उन नियमों की सूची जारी की है जो 1 अक्टूबर 2022 से बदलने वाले हैं। सौरव गांगुली की अगुवाई वाली पुरुष क्रिकेट समिति की सिफारिशों की पुष्टि के बाद नियमों में बदलाव किए गए हैं। नए नियम 1 अक्टूबर 2022 से लागू होंगे। इन बदले हुए नियमों के साथ ही टी20 वर्ल्ड कप 2022 खेला जाएगा।

आइए जानते हैं नए नियम क्या-क्या हैं-

-आईसीसी के नए नियमों के अनुसार कैच आउट होने पर नया बल्लेबाज ही बल्लेबाजी करेगा। अभी तक ऐसा होता था कि कैच के दौरान स्ट्राक बदलने पर नया बल्लेबाज दूसरे छोर पर आता था।

– कोरोना को देखते हुए पिछले 2 सालों से आईसीसी ने गेंद पर थूक लगाना बैन कर दिया था। अब इस नियम पर स्थायी प्रतिबंध लगा दिया गया है।

– नए बल्लेबाज को टेस्ट और वनडे में स्ट्राइक दो मिनट में लेनी होगी, वहीं टी20 में इसकी समय सीमा 90 सेकंड की है। पहले बल्लेबाज के आउट होने के बाद नए खिलाड़ी को टेस्ट और वनडे में तीन मिनट का समय मिलता था।

– अगर गेंद पिच से बाहर गिरती है तो नये नियम के तहत बल्लेबाज के बल्ले का कुछ हिस्सा या उसके पिच के भीतर रहने पर उसे गेंद को खेलने का अधिकार होगा। उसके बाहर जाने पर अंपायर डेड गेंद का इशारा करेंगे। पिच छोड़ने के लिये मजबूर करने वाली कोई भी गेंद नोबॉल होगी।

-अगर फील्डिंग के समय खिलाड़ी जानबूझकर गलत तरीके से मूवमेंट करता है तो बल्लेबाज को पांच रन पेनल्टी के रूप में दिए जाएंगे.पहले इस गेंद को डेड बॉल करार दिया जाता है और बल्लेबाज के शॉट के कैंसिल कर दिया जाता था. 

– यदि कोई गेंदबाज अपनी डिलीवरी स्ट्राइड में प्रवेश करने से पहले स्ट्राइकर को रन आउट करने के प्रयास में गेंद फेंकता है तो वह अब डेड बॉल होगी। इसे अब तक नो बॉल कहा जाता रहा है।

– टी20 की तरह अब वनडे क्रिकेट में भी तय समय पर ओवर पूरे ना किए जाने पर फील्डिंग टीम को एक अतिरिक्त फील्डर 30 गज के घेरे के अंदर रखना होगा।