घूमने के लिहाज से बेहतरीन हैं इंदौर की ये जगहें

जनादेश/डेस्क: इंदौर को मध्य प्रदेश का दिल कहा जाता है। यह शहर मध्य प्रदेश की वाणिज्यिक राजधानी है। साथ ही राज्य का यह व्यावसायिक नगर इंदौर देश में स्वच्छता में नंबर वन है। इसी वजह से इस शहर की खूबसूरती इस कदर प्रचलित है कि हर दिन हजारों देशी और विदेशी सैलानी घूमने के लिए यहां पहुंचते हैं। शहर में कई खूबसूरत जगहें हैं जहां आप घूमने के लिए जा सकते हैं। आइए जान लेते हैं वो कौन-कौन सी जगहें हैं।

पातालपानी – पातालपानी एक बहुत ही खूबसूरत वॉटरफॉल है। यहां पानी के गिरते सुंदर नजारे देखने को मिलते हैं। जिसे देखने का मजा ही अलग है। इसके आसपास हरियाली है जो आंखों को काफी सुकून देती है। इसे देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं।

ओंकारेश्वर – ओंकारेश्वर एक बहुत ही मशहूर जगह है। ये भगवान शिव को समर्पित है। आपको बता दें कि ये भारत के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है। यहां देश-विदेश से लोग घूमने के लिए आते हैं।

रालामंडल वाइल्ड लाइफ अभयारण्य – यहां आप किसी भी मौसम में घूमने के लिए जा सकते हैं। यहां सुंदर पक्षियों को निहार सकते हैं। साथ ही जंगल सफारी का आनंद भी ले सकते हैं।

तिंछा वॉटरफॉल – तिंछा वॉटरफॉल बहुत ही सुंदर और मशहूर है। अगर आप प्राकृतिक सुंदरता का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो आपको यहां घूमने के लिए जरूर जाना चाहिए।