बर्फ फैक्ट्री में देर रात गैस रिसाव होने से मोहल्ले में मची खलबली

जनादेश/प्रयागराज: प्रयागराज के अभय चांदपुर इलाके से एक बड़ी घटना की खबर सामने आई है। यहां एक बर्फ फैक्ट्ररी से गैस रिसाव हुआ है। बताया जा रहा है कि फैक्टरी के टैंक में गैस भरी थी जिसका वॉल्व खराब होने से गैस रिसाव हुआ। देर रात वॉल्व को दुरुस्त कराया गया। यह फैक्टरी मुट्ठीगंज निवासी संगीत गुप्ता की बताई जा रही है। कुछ दिन पहले ही इसमें साफ सफाई कर इसे दोबारा चालू करने की तैयारी की जा रही थी, लेकिन फैक्ट्री के अंदर से गैस रिसाव शुरू हो गया। गैस रिसाव के कारण आसपास के लोगों को सांस लेने में परेशानी होने लगी और साथ ही आंखों में जलन शुरू हो गई।

इसकी सूचन तत्काल नैनी पुलिस को दी गई। कुछ देर में नैनी पुलिस के साथ एसडीएम करछना अमृता सिंह, सीओ करछना राजेश यादव, तहसीलदार, नायब तहसीलदार व सीएचसी अधीक्षक चाका डॉ. हेमंत कुमार सिंह टीम के साथ मौके पर पहुंचे। मौके पर फैक्ट्री संचालक को भी बुलाया गया।

फैक्ट्री संचालक से फैक्ट्री खुलवाकर जांच शुरू की गई। जांच के बाद पता चला कि बर्फ जमाने के लिए जिस टैंक में गैस भरी गई थी। उसमें वॉल्व खराब होने से गैस रिसाव होने लगा। एसडीएम करछना अमृता सिंह ने बताया कि फैक्ट्री के मालिक को कागज लेकर तहसील बुलाया गया था। कागज की जांच से संबंधित विभाग को रिपोर्ट दी गई। रिपोर्ट के आधार पर ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।
फैक्ट्री में प्रयोग की जाने वाली गैस काफी कम थी, साथ ही उसका रिसाव भी काफी धीरे-धीरे हो रहा था। यदि टैंक में गैस अधिक होती तो आसपास के मोहल्लों भी प्रभावित हो जाते। जिस जगह फैक्ट्री थी उससे सौ मीटर की दूरी पर एक अस्पताल है जिसमें मरीज भर्ती थे। पास के रहने वाले प्रेम प्रकाश सिंह, एके चौबे व संतोष उपाध्याय ने बताया कि रिसाव शुरू होने के साथ ही आंख में जलन व सांस लेने में परेशानी होने लगी।

14 अप्रैल 2018 में मिर्जापुर रोड शंकरढ़ाल के पास निर्माणाधीन बर्फ फैक्ट्री में देर रात गैस रिसाव हुआ था। उस समय आसपास रह रहे सैकड़ों परिवार इससे प्रभावित हुए थे। इसमें लगभग चार दर्जन लोगों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मामले में तत्कालिक एसडीएम करछना आईएएस राजा गणपति ने कार्रवाई करते हुए बर्फ फैक्ट्री को सील कर दिया था। उसके संचालक राम चंद्र केसरवानी के खिलाफ मामला भी पंजीकृत कराया गया था।