27 मार्च को होगी असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती की लिखित परीक्षा, जानें- प्रश्न पत्र का पैटर्न

जनादेश/लखनऊ: लखनऊ विश्वविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर के स्थायी व अस्थायी पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 27 मार्च को आयोजित की जाएगी। इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट और कामर्स में होने वाली नियुक्ति के लिए अलग-अलग लिखित परीक्षा होगी। इसके लिए परीक्षा केंद्र विश्वविद्यालय के नवीन परिसर स्थित इंजीनियरिंग संकाय के न्यू ब्लाक को बनाया गया है। विश्वविद्यालय ने इसकी विस्तृत सूचना अभ्यर्थियों को भेज दी है।

लवि ने बीते वर्ष विज्ञापन जारी कर असिस्टेंट प्रोफेसर पद के 80 पदों पर शिक्षक भर्ती के लिए 30 सितंबर तक आवेदन मांगे थे। अब लिखित परीक्षा की तैयारी कर ली गई है। इसके लिए चुनाव आयोग को भी लिखित रूप से अवगत कराया गया है। विश्वविद्यालय की डीन रिक्रूटमेंट प्रो. मनुका खन्ना ने बताया कि कामर्स, मैनेजमेंट व इंजीनियरिंग में असिस्टेंट प्रोफेसर के 80 पदों पर 27 मार्च को लिखित परीक्षा होगी। करीब 1100 अभ्यर्थी इसमें शामिल होंगे। सभी अर्ह अभ्यर्थियों को मौका दिया गया है।

लिखित परीक्षा के लिए सुबह 10 से 11 बजे तक और दोपहर 12 से एक बजे तक समय तय है। सुबह की पाली में इंजीनियरिंग व मैनेजमेंट तथा 12 से एक बजे तक कामर्स विभाग में नियुक्ति के लिए परीक्षा होगी। पेपर में 40 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक का एक-एक अंक निर्धारित होगा। ओएमआरशीट बेस परीक्षा होगी।

प्रो. मनुका खन्ना ने बताया कि अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए हैं। अभ्यर्थी अपनी लॉगिन से निकाल सकते हैं। परीक्षा के दिन अभ्यर्थी को भरे हुए फार्म की कापी, प्रवेश पत्र व कोई भी फोटोयुक्त पहचान पत्र और पेन लेकर आना होगा। मोबाइल फोन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए नवीन परिसर के गेट पर फ्री ई-रिक्शा की भी सुविधा रहेगी ताकि उन्हें केंद्र तक पहुंचने में परेशानी न हो।

लिखित परीक्षा के बाद इसकी आंसर की जारी की जाएगी। यदि किसी को दिक्कत हो तो आपत्ति दर्ज करा सकेगा। उसके बाद शार्ट लिस्ट करते हुए अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। कमेटी और विद्यार्थियों के सामने प्रत्येक अभ्यर्थी को पढ़ाकर दिखाना होगा। उन्हें जो टापिक दिया जाएगा, उसका पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन भी वहीं बनाकर दिखाना होगा। उसके बाद इंटरव्यू होगा।