‘दिवाली’ के अगले दिन ही लग रहा है साल का अंतिम सूर्य ग्रहण

जनादेश/डेस्क: हिन्दू धर्म ग्रंथों के अनुसार, दीवाली का त्योहार हर वर्ष कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को मनाया जाता है। इस साल अक्टूबर 24, 2022 को कार्तिक अमावस्या तिथि शाम 5:29:35 से शुरू होगी जो अगले दिन अक्टूबर 25, 2022 को शाम 4:20:38 तक रहेगी। इसलिए इस बार दिवाली 24 अक्टूबर को मनाई जा रही है। वहीं दिवाली के ठीक एक दिन बाद यानी 25 अक्टूबर को गोवर्धन पूजा है। इसी दिन साल का अंतिम सूर्य ग्रहण भी लग रहा है। सूर्य ग्रहण करीब एक घंटे तक रहेगा। ग्रहण 25 अक्टूबर को भारतीय समयानुसार 4 बजकर 29 मिनट से शुरू होकर 5 बजकर 24 मिनट तक सूर्य ग्रहण रहेगा। हालांकि सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा। लेकिन कार्तिक मास की अमावस्या तिथि और सूर्य ग्रहण होने के कारण इस बार कई राशियों पर भी अलग-अलग प्रभाव पड़ेगा। ऐसा बहुत कम होता है कि दिवाली के दिन या फिर दिवाली के अगले दिन सूर्य ग्रहण पड़ रहा हो। 

आपको बता दें कि वृषभ राशि वालों को निवेश से जुड़े सभी नियम मानने होंगे। किसी भी चीज में निवेश करते समय खास सावधानी बरतनी होगी। वहीं मिथुन राशि के लोगों को सूर्य ग्रहण के दुष्प्रभावों से बचने के लिए अपने पैसों के खर्चच में कटौती करनी होगी। पैसों को गलत जगह खर्च करने से बचें। इससे आप धन हानि से बच जाएंगे।

इसके अलावा कुंभ राशि के लोगों को किसी प्रकार के पैसे के लेनदेन से बचना चाहिए। इस दिन पैसों के लेन देन या लोन लेते समय सावधानी रखें। वृश्चिक राशि वाले भी सूर्य ग्रहण के खराब प्रभावों से बचने के लिए बिजनेस में सतर्कता बरतें।