टमाटर के साथ पालक-बैंगन भी किडनी स्टोन में खतरनाक

जनादेश/डेस्क: यदि किसी को पथरी यानी किडनी स्टोन की समस्या होती है तो उसे काफी दर्द का सामना करना पड़ता है। और ऐसे में दर्द से बचने के लिए डॉक्टर की हर सलाह को मानना पड़ता हैं। और व्यकित आसपास मौजूद लोगों की बातों पर भी विश्वास कर लेते हैं। बता दें कि कुछ लोगों का कहना है कि किडनी स्टोन के दौरान टमाटर, पालक, बैंगन आदि का सेवन नहीं करना चाहिए या फिर टमाटर खाने से पथरी हो सकती है। लेकिन इस बात में कितनी सच्चाई है ये जानना बेहद जरूरी हैं। आज का यह लेख इसी विषय पर है कि टमाटर खाने से किडनी स्टोन हो सकता है या नहीं।

जानकारी के मुताबिक, जब व्यक्ति ऑक्जालेट से भरपूर मात्रा वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करता है तो इसके कारण व्यक्ति को पथरी होने की संभावना बढ़ जाती है। दरअसल टमाटर के अंदर भी ऑक्जालेट पाया जाता है।जिस वजह से पथरी के दौरान या स्वस्थ व्यक्ति को टमाटर का अधिक मात्रा में सेवन ना करने की सलाह देते हैं। लेकिन सीमित मात्रा में टमाटर का सेवन करने से पथरी की समस्या नहीं होती है।

टमाटर के अलावा लोग चाय, कॉफी, पालक आदि चीजों का सेवन भी डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए। क्योंकि ज्यादा नमक वाले खाद्य पदार्थ सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। वहीं कम मात्रा में पानी का सेवन करने वाले लोगों को भी किडनी स्टोन होने की संभावना बढ़ जाती है।