श्रेयस अय्यर की बेहतरीन पारी, न्यूजीलैंड को मिला 307 रनों का लक्ष्य

जनादेश एक्सप्रेस/नई दिल्ली: भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच खेली जा रही तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुक़ाबला ऑकलैंड के इडेन पार्क में खेला जा रहा है। इस मैच में भारत ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए न्यूज़ीलैंड के सामने 307 रनों का लक्ष्य रखा है। भारत के लिए दायें हाथ के बल्लेबाक श्रेयस अय्यर, कप्तान शिखर धवन और सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने अर्धशतक लगाया।

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 306 रन बनाए। टीम के लिए श्रेयस अय्यर ने सबसे ज्यादा 80 रनों की पारी खेली। अपनी इस पारी में अय्यर ने चार सिक्स और चार चौके लगाए। न्यूज़ीलैंड के लिए लॉकी फर्ग्यूसन और टिम साउदी ने सबसे अच्छी गेंदबाजी की। फर्ग्यूसन ने 10 ओवर में 59 रन देते हुए तीन विकेट झटके। इस दौरान उन्होंने एक मेडन ओवर भी डाला। वहीं साउदी ने 10 ओवर में 73 रन देते हुए तीन विकेट झटके।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी रही। सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल और कप्तान शिखर धवन ने मिलकर पहले विकेट के लिए 124 रन जोड़े। दोनों ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक लगाया। धवन ने अपना अर्धशतक 63 गेंदों पर पूरा किया। वहीं गिल ने 64 गेंदों में फिफ्टी लगाई। लेकिन तभी 124 रन के स्कोर पर भारतीय टीम को पहला झटका लगा। शुभमन गिल 65 गेंद में 50 रन बनाकर लॉकी फर्ग्यूसन की गेंद पर डेवोन कॉन्वे को कैच दे बैठे। अर्धशतक लगाने के बाद गिल तेजी से रन बनाने के प्रयास में बाउंड्री लाइन पर कैच थमा बैठे। उन्होंने अपनी पारी में तीन सिक्स और एक चौका लगाया।

इसके बाद अगले ही ओवर में भारत को दूसरा झटका लगा और धवन 77 गेंद में 72 रन बनाकर साउदी की गेंद पर फिन एलेन को कैच दे बैठे। धवन के आउट होने तक भारत ने 27 ओवर के बाद दो विकेट के नुकसान पर 140 बना लिए थे। इसके बाद बल्लेबाजी करने ऋषभ पंत आए। पंत बिलकुल भी लय में नज़र नहीं आए और तेज गेंदबाजी के सामने लगातार संघर्ष करते रहे। आखिर कार लोकी फर्ग्यूसन की छोटी गेंद पर उन्होंने पुल मरने की कोशिश की और बोल्ड हो गए। पंत ने 23 गेंद में 15 रन बनाए।

पंत के बाद क्रीज़ पर सूर्यकुमार यादव आए। यादव ने आते ही बेहतरीन ड्राइव खेलते हुए चौका लगाया। लेकिन तीसरी गेंद में बैकफुट पंच खेलने की कोशिश की और गेंद उनके बल्ले के किनारे पर लगकर सीधे स्लिप में खड़े फिन एलेन के पास पहुंच गई। सूर्या ने तीन गेंद में चार रन बनाए। लॉकी फर्ग्यूसन ने उनका विकेट लिया। फर्ग्यूसन ने एक ओवर में दो विकेट लेकर भारतीय टीम को बैकफुट में ढकेल दिया है। इसके बाद क्रीज़ पर संजू सैमसन आए। टी20 सीरीज में नज़र अंदाज़ किए जाने के बाद सैमसन को वनडे में मौका मिला है।

सैमसन ने अय्यर के साथ मिलकर बेहतरीन बल्लेबाजी की और रन की गति को बढ़ाया। दोनों ने पांचवे विकेट के लिए 94 रनों की साझेदारी की। श्रेयस अय्यर ने 56 गेंद में अपने वनडे करियर का 13वां अर्धशतक पूरा किया। ऐसा लग रहा था कि दोनों पारी को खत्म कर के ही पवेलियन वापस जाएंगे। लेकिन तभी 254 रन के स्कोर पर भारत को पांचवां झटका लगा। संजू सैमसन 38 गेंद में 36 रन बनाकर एडम मिल्ने की गेंद पर ग्लेन फिलिप्स कैच दे बैठे।

सैमसन के आउट होने के बाद ऐसा लग रहा था कि भारत 300 का आंकड़ा पार नहीं कर पाएगा। लेकिन तभी वाशिंगटन सुंदर ने आते ही ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करना शुरू किया। उन्होंने तेजी से बल्लेबाजी करते हुए अय्यर के ऊपर से दवाब हटाया। दोनों ने छठे विकेट के लिए 22 गेंद पर 46 रनों कि साझेदारी की और टीम को 300 के पार पहुंचाया। लेकिन तभी अय्यर टिम साउदी की गेंद पर डेवोन कॉन्वे को कैच दे बैठे। सुंदर ने 16 गेंद पर 37 रनों की नाबाद पारी खेली। इस दौरान उन्होंने तीन सिक्स और तीन चौके लगाए। न्यूज़ीलैंड के लिए टिम साउदी और फर्ग्यूसन के अलावा एडम मिल्ने ने एक विकेट लिया।