तीसरे चरण के लिए पंजीकरण आज से शुरू

जनादेश/नई दिल्ली: देशभर के मेडिकल कॉलेजों में यूजी में दाखिले के लिए बृहस्पतिवार से पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो रही है। विद्यार्थी 14 मार्च दोपहर 12 बजे तक पंजीकरण और दोपहर तीन बजे तक फीस का भुगतान कर सकते हैं। नीट दाखिले की काउंसलिंग कर रही मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) के शेड्यूल के मुताबिक, पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद अगले दिन से ही छात्रों के पास विकल्पों को भरने व उन्हें लॉक करने का अवसर होगा। दस्तावेेज का सत्यापन होने के बाद सीटों का आवंटन किया जाएगा। सीट आवंटन के बाद एमसीसी की ओर से अंतिम परिणाम भी जारी किया जाएगा।

पीजी दाखिले के लिए एमसीसी की ओर से बृहस्पतिवार को सीटों का आवंटन किया जाएगा। शुक्रवार तक सीट आवंटन प्रक्रिया पूरी होने के बाद शनिवार को तीसरे चरण का परिणाम जारी किया जाएगा। देशभर के मेडिकल कॉलेजों में तीसरे चरण की दाखिला प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो गई है। दाखिले का यह आखिरी चरण है। इसके बाद खाली सीटों का ब्योरा 28 मार्च को जारी होगा।

तयशुदा कार्यक्रम के मुताबिक, पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी करने के बाद अगले दिन ही छात्र विकल्पों को भर सकते हैं। वहीं, भरे गए विकल्पों को लॉक करने के लिए शाम चार बजे से 14 मार्च रात 11 बजकर 55 मिनट तक का समय है। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद 15 और 16 मार्च को दस्तावेज का सत्यापन किया जाएगा। इसके बाद 17 और 18 मार्च को सीट आवंटन की प्रक्रिया चलेगी। 19 मार्च को अंतिम परिणाम जारी कर दिया जाएगा। परिणाम जारी होने के बाद छात्रों को 20 से लेकर 27 मार्च तक कॉलेजों में रिपोर्ट करनी होगी। इसके बाद ही सीट सुनिश्चित हो सकेगी।