rbi -repo-rate

RBI ने रेपो रेट में की 0.50% की बढ़ोतरी, महंगा हुआ लोन

जनादेश/डेस्क: रिजर्व बैंक ने एक बड़ा ऐलान किया है। बता दें कि रेपो रेट को 0.50 फीसद बढ़ा दिया गया है। अब रेपो रेट 4.90 से बढ़कर 5.40 फीसद पर पहुंच गया है। इस दौरान गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि समिति ने सर्व सम्मति से यह फैसला लिया है।

RBI: रेपो रेट में 0.50 फीसद की बढ़ोतरी

दरअसल मौद्रिक नीति समिति की तीन दिन की बैठक के बाद आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने यह फैसला सुनाया है। जिसके तहत रेपो दर 0.5 प्रतिशत बढ़ाकर 5.4 प्रतिशत करने का निर्णय किया है।

Also Read: यहां अचानक क्यों बढ़ी फ्लेवर्ड कंडोम की मांग, जानिए कारण  

साथ ही उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था ऊंची मुद्रास्फीति से जूझ रही है जिसे नियंत्रण में लाना जरूरी है। रेपो रेट अब 4.90 से बढ़कर 5.40 फीसद पर पहुंच गया है।

RBI : बढ़ जाएगी लोन की EMI

गवर्नर ने कहा, मौद्रिक नीति समिति ने मुद्रास्फीति को काबू में लाने के लिए नरम नीतिगत रुख को वापस लेने पर ध्यान देने का भी फैसला किया है।

Also Read: वाराणसी को रोपवे की सौगात, 10 मिनट में तय होगी बाबा विश्वनाथ की दूरी

रिजर्व बैंक ने कच्चे तेल का दाम 105 डॉलर प्रति बैरल पर रहने की संभावना के आधार पर वित्त वर्ष 2022-23 के लिये के मुद्रास्फीति अनुमान को 6.7 प्रतिशत पर बरकरार रखा।

क्या है रेपो रेट?

जानकारी के लिए बता दें कि रेपो रेट में बढ़ोतरी होने से आपकी लोन की किस्त बढ़ जाएगी। इसका प्रभाव होम लोन , ऑटो लोन और पर्सनल लोन की किस्त पर पड़ेगा ।