महारानी एलिजाबेथ की अंतिम यात्रा बनी सबसे अधिक ट्रैक की जाने वाली उड़ान

जनादेश/डेस्क: फ़्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइट फ़्लाइटराडर24 ने कहा कि कुल 40 लाख 79 हजारा लोगों ने फ़्लाइट को ऑनलाइन देखा है और इसके अलावा YouTube चैनल पर करीब ढाई लाख लोगों ने देखा। इस तरह यह एवियेशन इंडस्ट्री के इतिहास में सबसे अधिक ट्रेक की जानी वाली फ्लाइट बन गई है। बता दें, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के ताबूत को आरएएफ नॉर्थोल्ट में प्रतीक्षालय में ले जाया गया , जहां से इसे लंदन के बकिंघम पैलेस ले जाया गया है और फिर यहाँ इसे बो रूम में रखा जाएगा।

मंगलवार को महारानी एलिजाबेथ की अंतिम उड़ान को करीब 5 मिलियन से अधिक लोगों ने देखा, इस तरह एडिनबर्ग से लंदन तक दिवंगत साम्राज्ञी के शरीर को ले जाने वाली यात्रा इतिहास में सबसे अधिक ट्रैक की जाने वाली उड़ान बन गई। फ़्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइट फ़्लाइटराडर24 ने कहा कि कुल 4.79 मिलियन लोगों ने फ़्लाइट को ऑनलाइन देखा, और इसके YouTube चैनल पर एक चौथाई मिलियन लोगों ने देखा।

कंपनी ने कहा कि एडिनबर्ग के हवाई अड्डे पर बोइंग सी17ए ग्लोबमास्टर के ट्रांसपोंडर को चालू करने के पहले मिनट के भीतर अभूतपूर्व 6 मिलियन लोगों ने उड़ान का अनुसरण करने की कोशिश की, जिससे प्लेटफॉर्म की स्थिरता भी प्रभावित हुई।

फ्लाइटराडार24 के संचार निदेशक ने एक ईमेल में कहा, “बीओएसी अर्गोनॉट ‘अटलांटा’ में रानी के रूप में अपनी पहली उड़ान के सत्तर साल बाद, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की अंतिम उड़ान फ्लाइटराडार 24 इतिहास में सबसे अधिक ट्रैक की जाने वाली उड़ान है।”