पंजाब बोर्ड ने जारी किया दाखिले का शेड्यूल

जनादेश/मोहाली (पंजाब): पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) ने शुक्रवार को चार कक्षाओं के दाखिले का शेड्यूल जारी किया है। 15 मई तक विद्यार्थी स्कूलों में दाखिला ले पाएंगे। इस संबंधी बोर्ड की ओर से स्कूलों को आदेश की कॉपी भेज दी गई है। बोर्ड ने साफ किया है कि अंतिम तारीख के बाद किसी भी विद्यार्थी को दाखिला नहीं दिया जाएगा। साथ ही उक्त आदेशों को तुरंत प्रभाव से लागू कर दिया गया है। किसी को भी दाखिले संबंधी कोई परेशानी आती है तो बोर्ड के मुख्यालय में संपर्क किया जा सकता है।

कोरोना की तीसरी लहर कमजोर पड़ते ही पीएसईबी का ध्यान स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू करने और सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाने पर लग गया है। इसके तहत बोर्ड ने कक्षा 5वीं, 8वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं के दाखिले का शेड्यूल जारी किया है। बोर्ड की ओर से जारी आदेश सभी सरकारी, एडेड, एफिलिएटेड और एसोसिएट स्कूलों पर लागू होंगे। इच्छुक विद्यार्थी इन कक्षाओं में दाखिला ले सकते हैं। इस संबंधी अधिक जानकारी बोर्ड की वेबसाइट पर ली जा सकती है। बता दें कि अन्य कक्षाओं में दाखिले की प्रक्रिया पहले से ही चल रही है।

पूरे राज्य में होती है एक समान पढ़ाई
राज्य के सभी स्कूलों में अब एक समान पढ़ाई होती है। शिक्षा विभाग हर महीने का सिलेबस खुद तय करता है। इसी सिलेबस से स्कूलों में पढ़ाई करवाई जाती है। अगर कोई विद्यार्थी किसी मजबूरी में राज्य में एक से दूसरे स्कूल में दाखिला ले लेता है तो उसे पढ़ाई की दिक्कत नहीं आती है। इसी तरह अध्यापक भी जब ट्रांसफर होकर कहीं जाता है तो उन्हें भी ज्यादा परेशानी नहीं उठानी पड़ती है। जितना सिलेबस वह पढ़ाकर गए होते हैं इसके बाद भी उन्हें इससे आगे ही पढ़ाना होता है।