पीएम मोदी रामनगरी में मनाएंगे छोटी दिवाली, हुई दीपोत्सव की भव्य तैयारी

जनादेश/अयोध्या : दीपावली का त्यौहार शुरू हो चुका है। इस बार पीएम मोदी दीपावली पर यानी आज उत्तर प्रदेश के अयोध्या जाएंगे। इसके तहत प्रधानमंत्री भगवान राम की पूजा करेंगे, और फिर राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र स्थल का निरीक्षण करेंगे। पीएम मोदी भगवान श्रीराम का राज्याभिषेक भी करेंगे। इसके बाद वह सरयू नदी के न्यू घाट पर 6:25 पर 5100 बत्ती की विशेष आरती में शामिल होंगे और भव्य दीपोत्सव समारोह की शुरुआत होगी।

इस दौरान सीएम योगी और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी मौजूद रहेंगे। बता दें कि सरयू के तट से भगवान राम के जन्म स्थान तक पूरी अयोध्या जगमगा रही है। और
प्रधानमंत्री के अयोध्या आगमन की जोरों – शोरों से चल रही है। पूजा के लिए 8 बेदी से वैदिक ब्राह्मण आयेंगे। पीएम मोदी करीब ढाई घंटा अयोध्या में रहेंगे। उनकी सुरक्षा के व्यापक इंतजाम भी किए गए हैं।

पीएम मोदी का शेड्यूल

जानकारी के मुताबिक़, प्रधानमंत्री आज शाम 4:55 बजे रामलला का दर्शन-पूजन करेंगे। और फिर शाम 5:05 पर राम मंदिर निर्माण का अवलोकन करेंगे। 5:40 बजे राम कथा पार्क में भगवान श्री राम के राज्याभिषेक कार्यक्रम में शामिल होंगे। वही 6:25 पर माम सरयू की आरती करेंगे और इसके बाद शाम 6:40 पर राम की पैड़ी पर आयोजित दीपोत्सव में शामिल होंगे। जिसके बाद वह शाम 7:25 बजे नया घाट सही पर ग्रीन डिजिटल फायर वर्क का निरीक्षण करेंगे। इस दीपोत्सव के दौरान कई देशों के राजदूत भी शामिल होंगे।

दरअसल इस साल भी जगमग झाकियां निकाली जाएंगी। यहां 16 झाकियों को निकाला जाएगा। जिसमे राम जन्मभूमि मॉडल, काशी कॉरिडोर, विजन 2047, 1090 तथा भगवान राम के जन्मकाल से लेकर राज्याभिषेक तक के दृश्यों का जीवंत चित्रण किया जाएगा।

यह रहेगा कार्यक्रम में सबसे ज्यादा आकर्षण का केंद्र

बता दें कि रामायणकालीन शिक्षा पर आधारित सामाजिक संदेश देने वाली झांकी होगी। जिसमे कलाकार 16 रथों पर सवार होंगे, जो अपनी कला के जरिये रामायणकालीन दृश्यों को जीवंत करेंगे। हालांकि देश के अन्य इलाकों के कलाकार भी रथ के आसपास नृत्य करते दिखाई देंगे।