PM मोदी को मिले गिफ्ट को घर ले जाने का मौका, जानिए कैसे

जनादेश/डेस्क: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन यानी 17 सितंबर से NGMA के वेबसाइट के माध्यम से पीएम मोदी को मिले 1200 से अधिक गिफ्ट्स की नीलामी चलेगी। बता दें कि यह नीलामी महात्मा गांधी के जन्मदिन 2 अक्टूबर तक रहेगी।

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश विदेश से मिले गिफ्ट को आप अपने घर की शोभा बना सकते हैं। दरअसल 1200 से अधिक आइटम्स की 17 सितंबर को जन्मदिन के मौके से ऑनलाइन नीलामी शुरू होगी। यह प्रक्रिया 2 अक्टूबर तक चलेगी।

सुभाष चंद्र बोस की मूर्ति का प्रोटो टाइप भी निलामी में शामिल

मिली जानकारी के अनुसार,इस ऑनलाइन नीलामी में कोई भी भाग ले सकता है। हालांकि डिस्प्ले में लगे 100 रुपए से लेकर 5 लाख और 10 लाख रुपए तक बेस प्राइस के गिफ्ट होंगे। वहीं सबसे ज्यादा महंगे गिफ्ट सीडब्ल्यूजी गेम्स में जीते खिलाड़ियों और पैरालंपिक खेलों में जीते खिलाड़ियों के हैं। इस निलामी की खास बात यह है कि इसमें इंडिया गेट पर लगी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मूर्ति का प्रोटो टाइप प्रतिमा जिसे देखकर प्रधानमंत्री ने मूर्ति बनाने को हरी झंडी दी थी उसको भी 5लाख के बेस प्राइस पर ऑक्शन में रखा गया है।

इस दौरान सीएम जगन मोहन रेड्डी, महाराष्ट्र के पूर्व उप मुख्यमंत्री अजित पवार, हिमाचल के सीएम जयराम ठाकुर, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के द्वारा पीएम को भेंट किए गए गिफ्ट को भी ई ऑक्शन के लिए रखा गया है। हालांकि यह चौथा मौका है जब पीएम मोदी को मिले गिफ्ट को ई नीलामी के लिए डिस्प्ले लगाया गया है। बता दें कि गिफ्ट की नीलामी से जो धनराशि मिलती है, वह गरीबों, वंचितों की मदद और बेटियों के कल्याण के लिए संचालित योजनाओं में खर्च होती है।