उत्तराखंड में 300 पार हुई डेंगू के मरीजों की संख्या

जनादेश/देहरादून: उत्तराखंड में आए दिनों डेंगू मरीजों का आंकड़ा तीन सौ के पार पहुंच रहा है। प्रतिदिन सामने आ रहे डेंगू के मामलों की रोकथाम सरकार के लिए एक चुनौती बनती जा रही है, इसी बीच सोमवार को देहरादून और पौड़ी जिले में डेंगू के 10 मरीज भी मिले हैं।

सूत्रों की माने तो नवंबर तक डेंगू संक्रमण फैलने का खतरा बना हुआ है। अब तक प्रदेश के पांच जिलों में कुल 324 मरीज डेंगू से ग्रसित मिले है। बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार के लिए कोरोना से ज्यादा डेंगू की रोकथाम एक चुनौती बनती जा रही है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से डेंगू से बचाव व रोकथाम के लिए सभी जिलों को कड़ी निगरानी, लार्वा खत्म करने के लिए कीटनाशक छिड़काव व फॉगिंग के निर्देश दिए गए हैं।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी जिलों से प्रतिदिन बचाव व रोकथाम संबंधित रिपोर्ट भी ली जा रही है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक देहरादून जिले में 128, हरिद्वार में 117, पौड़ी में 54, टिहरी में 20, नैनीताल में आठ डेंगू के मामले सामने आए हैं। प्रभारी सचिव डॉ. आर. राजेश कुमार का कहना है कि डेंगू से बचाव व रोकथाम की राज्य स्तर से निगरानी की जा रही है। सभी सीएमओ को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में गहन निगरानी कर एलाइजा जांच की जाए।