भारत की आजादी में अब गूगल भी होगा शामिल, देश को देगा एक नई उड़ान

जनादेश/नई दिल्ली: सॉफ्टवेयर कंपनी गूगल ने भारत की कहानी बताते हुए एक ऑनलाइन पहल शुरू की है। Google कला और संस्कृति की “भारत की उड़ान” पहल देश की उपलब्धियों का सम्मान करती है और पिछले 75 वर्षों में भारत की अमर और अमर भावना का निर्माण करती है। संस्कृति मंत्रालय और गूगल के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में शुक्रवार को नई दिल्ली में सुंदर नर्सरी में आयोजित एक शानदार कार्यक्रम में इसे औपचारिक रूप से लॉन्च किया गया। स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में पूरे देश में होने वाले समारोहों के हिस्से के रूप में, Google ने संस्कृति मंत्रालय के साथ अपने सहयोग की भी घोषणा की, जो “सूचना संबंधी सामग्री को ऑनलाइन एक्सेस प्रदान करने पर केंद्रित है।

यह भारतीयों और 1947 के बाद का योगदान है। कंपनी ने यह भी घोषणा की कि 2022 के लिए उसकी लोकप्रिय Doodle4Google प्रतियोगिता “अगले 25 वर्षों में, मेरा भारत… अब कक्षा 1-10 में छात्रों के लिए खुला है” पर आधारित है। यह वर्ष के Doodle4Google विजेता 14 नवंबर को भारत में Google होमपेज पर अपनी कलाकृति देखेंगे और 5 लाख रुपये की कॉलेज छात्रवृत्ति प्राप्त करेंगे, अपने स्कूल या गैर-लाभकारी संगठन के लिए 2 लाख रुपये का तकनीकी पैक, उपलब्धि पहचान, Google सामूहिक हार्डवेयर और मजेदार सामग्री जीतेंगे इसके अलावा, चार ग्रुप विजेता और 15 फाइनलिस्ट भी कई रोमांचक पुरस्कार जीतेंगे।

रेड्डी ने Google टीम से “हर घर तिरंगा” पर एक विशेष डूडल बनाने का आग्रह किया, जो इसके कर्मचारियों और अन्य लोगों को अभियान में उत्साहपूर्वक भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करेगा। उन्होंने यह भी कहा कि Google हमारी सबसे सीमाओं की डिजिटल रूप से मैपिंग करने में संस्कृति मंत्रालय की सहायता कर सकता है 3,000 केंद्रीय रूप से संरक्षित स्मारक, जो साइटों की बेहतर निगरानी में मदद करेंगे।