फिल्म ही नहीं, पढ़ाई-लिखाई में भी नंबर 1 हैं बॉलीवुड के ये सितारे

जनादेश/डेस्क:  शिक्षा का महत्व युगों से चला आ रहा है। हम अपने जीवन में ज्ञान प्राप्त करते रहना बहुत जरूरी है। अच्छे पढ़े-लिखे का मतलब केवल यह नहीं होता कि प्रतिष्ठित और मान्यता प्राप्त संगठन या संस्था में नौकरी करना। हालांकि इसका यह भी अर्थ होता है कि जीवन में अच्छा और सामाजिक व्यक्ति बनना। बॉलीवुड की दुनिया में एक्‍टर या एक्‍ट्रेस को उनके अभिनय और पॉपुलेरिटी से जाना जाता है। अगर वह पॉपुलर हो जाते हैं, तो फिर उनकी पढ़ाई-लिखाई की तरफ किसी का ध्‍यान नहीं जाता। बॉलीवुड में ऐसे कई बड़े स्‍टार्स हैं जिनकी गिनती बहुत ज़्यादा पढ़े-लिखे लोगों में की जाती है। आईये आपको बताते हैं कौन है वो बॉलीवुड के सितारे-

खूबसूरत अदाकारा प्रीति जिंटा ने कॉलेज की पढ़ाई शिमला के मशहूर सेंट बीड्ज कॉलेज से की है। प्रिति ने इंग्लिश में बीए ऑनर्स भी किया है। इतना ही नहीं प्रीति जिंटा के पास क्रिमिनल साइकोलॉजी में मास्टर डिग्री हासिल की है।

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन शेरवुड कॉलेज, नैनीताल के छात्र रहे हैं। इसके बाद की पढ़ाई उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के किरोरीमल कॉलेज से की थी। पढ़ाई में भी वे काफी अव्‍वल थे और कक्षा के अच्‍छे छात्रों में उनकी गिनती होती थी।

एक्टर जॉन अब्राहम ने बांबे स्‍कॉटिक स्कूल से पढ़ाई की है। उन्‍होंने जय हिंद कॉलेज से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन किया है और MBA की डिग्री भी हासिल की है। साथ ही वह अपने कॉलेज में फुटबॉल टीम के कैप्‍टन भी रह चुके हैं।

कहानी, पा और दी डर्टी पिक्चर जैसी सुपरहिट फिल्म देने वाली एक्ट्रेस विद्या बालन भी काफी पढ़ी-लिखी हैं। उन्होंने मुंबई के जेवियर्स कॉलेज से Sociology में ग्रेजुएशन और मास्टर्स किया है।

परिणीति चोपड़ा ने अपनी पढ़ाई की शुरूआत कान्‍वेंट ऑफ जीसस एंड मैरी से की थी। इसके बाद वह लंदन चली गईं। यहां पर उन्‍होंने मैंनचेस्‍टर बिजनेस स्‍कूल से बिजनेस, फाइनेंस और इ‍कनॉमिक्‍स में ऑनर्स की पढाई की।

इसी कड़ी में बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख खान की पढ़ाई-लिखाई की बात की जाए तो उन्होंने दिल्ली के सेंट कोलंबस स्कूल से स्कूली शिक्षा हासिल की। इसके बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी से ग्रैजुएशन और इसके बाद जामिया मिल्लिया इस्लामिया से मास कम्युनिकेशन की डिग्री ली है।

बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा बचपन से ही पढ़ने लिखने में तेज थीं। अनुष्का शर्मा के पापा आर्मी में ऑफिसर थे। वो अपने स्कूल-कॉलेज में टॉपर हुआ करती थीं। उन्होंने इकोनॉमिक्स में एमए किया है।

बॉलीवुड एक्ट्रेस सारा अली खान की पढ़ाई धीरूभाई इंटरनेशनल स्कूल से पूरी हुई है। उन्होंने 2016 में न्यूयॉर्क की कोलंबिया यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की थी।

बॉलीवुड एक्टर आयुष्मान खुराना काफी पढ़े लिखे कलाकार हैं। उन्होंने इंग्लिश लिटरेचर से ग्रेजुएशन किया और इसके बाद पंजाब यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ कम्युनिकेशन से मास कम्युनिकेशन में मास्टर डिग्री हासिल की।

सैफ अली खान की बहन सोहा अली खान ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया है। उन्होंने मास्टर्स की डिग्री इंटरनेशनल रिलेशंस में लंदन स्कूल ऑफ इकोनोमिक्स से हासिल की है।

हाईवे, सरबजीत और किक जैसी हिट फिल्म देने वाले एक्टर रणदीप हुड्डा ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपना ग्रेजुएशन पूरा किया है। इसके बाद मास्टर्स ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट एवं ह्यूमन रिसोर्स डेवलेपमेंट के लिए ऑस्ट्रेलिया चले गए।