नेपाली कांग्रेस ने चुनावों के लिए गठबंधन सहयोगियों से हाथ मिलाया

जनादेश/डेस्क:  प्रधान मंत्री शेर बहादुर देउबा, मुख्य सत्तारूढ़ नेपाली कांग्रेस के साथ, मंगलवार को अपने सीपीएन-माओवादी नेतृत्व वाले गठबंधन सहयोगी पुष्पकमल दहल “प्रचंड” केंद्र और माधव में शामिल हो गए। नेपाल की सीपीएन-यूनिफाइड सोशलाइट ने 13 मई को होने वाले 700 स्थानीय निकायों के चुनाव के लिए गठबंधन करने का फैसला किया है।

यह फैसला पार्टी मुख्यालय सनेपा में सीडब्ल्यूसी की बैठक के दौरान लिया गया। 74 वर्षीय देउबा ने पिछले साल जुलाई में प्रचंड, माधव नेपाल, जनता समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय जन मोर्चा के समर्थन से प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली थी। नेपाली कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. प्रकाश शरण महत ने कहा “आज हुई सीडब्ल्यूसी की बैठक में, जरूरत पड़ने पर और स्थानीय स्थिति को ध्यान में रखते हुए सत्तारूढ़ सहयोगियों के साथ चुनावी गठबंधन करने का निर्णय लिया गया है।”

देउबा ने पहले संकेत दिया था कि ये चुनाव गठबंधन सहयोगियों के साथ होंगे। इस फैसले से असंतोष है। शेखर कोइराला का गुट किसी भी दल के साथ चुनावी गठबंधन का पुरजोर विरोध करता है। साथ ही, प्रचंड और नेपाल दोनों आगामी स्थानीय चुनावों के लिए देउबा के केपी शर्मा ओली के नेतृत्व वाले सीपीएन-यूएमएल के साथ गठबंधन करने के खिलाफ रहे हैं। महत ने कहा कि नेपाली कांग्रेस का मजबूत आधार है और वह चुनाव में जीत की राह पर है। नेपाली सरकार ने इस साल फरवरी में घोषणा की थी कि सभी 753 स्थानीय इकाइयों के लिए स्थानीय स्तर के चुनाव एक ही चरण में 13 मई को होंगे।