बांग्लादेश के कंटेनर डिपो में बड़ा हादसा: 43 लोगों की मौत, 450 से अधिक लोग घायल

जनादेश/दक्षिणपूर्वी: बांग्लादेश में एक निजी कंटेनर डिपो में एक बड़ा विस्फोट हुआ है, जिसके कारण यहां भीषण आग लग गई। इस हादसे में कम से कम 43 लोगों की मौत हो गई और 450 से ज्यादा लोग घायल हुए है। जिनमे से करीब 350 लोग सीएमसीएच में भर्ती हुए। आग पर काबू पाने के लिए जब फायर सर्विस यूनिट ने अपन काम शुरु किया तो एक बडा धमाका हो गया। जिसके कारण आग चारो तरफ फ़ैल गई।


बांग्लादेश फायर सर्विस एंड सिविल डिफेंस के एक अधिकारी ने बताया की आग इतनी भयानक थी कि इसे बुझाने के दौरान दमकल विभाग के 5 कर्मियों की भी मौत हो गई है। मृतकों में से एक की पहचान कुमीरा स्टेशन अधिकारी मोनिरुज्जमां के रूप में हुई। 15 दमकल कर्मी भी घायल हुए। वहीं दूसरी तरफ, 2 कर्मी लापता हैं। चाटोग्राम में हेल्थ एंड सर्विस डिपार्टमेंट के चीफ के प्रमुख इस्ताकुल इस्लाम ने बताया कि करीब 350 लोगो को चाटोग्राम मेडिकल कॉलेज अस्पताल (CMCH) में भर्ती कराया गया।


हादसे के दौरान मोजूद पुलिस ऑफिसर नुरुल आलम ने कहा “घटना कि जानकारी मिलते ही दमकल की गाड़ियों को रवाना किया गया। अब तक 43 लोगों के शवों को बाहर निकाला जा चुका है। प्राइमरी इन्वेस्टिगेशन से लगता की आग डिपो में रखे केमिकल्स की वजह से लगी है।” साथ ही वो ये भी बताते है की पहले एक कंटेनर में आग लगने की सूचना मिली थी। जैसे ही उसे बुझाने की प्रक्रिया शुरू करी गई तो एक बड़ा धमाका हो गया। जिससे आग चारो तरफ फैल गई। फिलहाल दमकल की 19 गाड़ियां आग बुझाने में जुटी हुई हैं। मौके पर 16 एंबुलेंस भी मौजूद हैं मरने वाले लोगों की संख्या में से 7लोगो की पहचान की गई है। इनमें मोहम्मद मोनिरुज्जमां, मोमिनुल हक, मोहिउद्दीन, हबीबुर रहमान , रबीउल आलम, शुमोन, और नोयोन भी शामिल हैं।