कोरोना से ज्यादा दारू से प्यार,देशभर में शराब दुकानों पर लगी लंबी लाइनें

 राज्यों में खुली शराब की दुकानें, सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ी धज्जियां

नई दिल्लीः देश में कोरोना वायरस के कहर के बीच लॉकडाउन का तीसरा चरण आज से शुरू हो गया है। लॉकडाउन में आज से कई ढील दी गई है। इसी क्रम में कई राज्यों में शराब की दुकानें खोली गईं है। हालांकि दुकानें खुलते ही लोग सोशल डिस्टेसिंग की धज्जियां उड़ाते दिखे। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए केंद्र ने देशभर में पिछले 40 दिनों से सख्त लॉकडाउन लागू कर रखा था।

देश के कई राज्यों में शराब की दुकानों पर कई किलोमीटर लंबी लाइने देखने को मिल रही हैं। लोग सुबह से ही शराब की दुकानों के बाहर इकट्ठा होना शुरू गए। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने साफ निर्देश दिए हैं कि इस दौरान शारीरिक दूरी (सोशल डिस्टेंसिंग) का पूरा ख्याल रखा जाए। हालांकि इसका ज्यादा असर देखने को नहीं मिला और लोगों ने सरकारी आदेश की जमकर धज्जियां उड़ाई। इस दौरान कई राज्यों में पुलिस को लाठियां भी चलानी पड़ी।

वहीं शराब के लिए लाइन में लगे लोगों के पास एक से एक गजब बहाने भी थे। एक 73 साल के बुजुर्ग दिल्ली के कृष्णानगर में ठेके की लाइन में खड़े थे। उनसे एक टीवी चैनल में वहां इतनी सुबह आने की वजह पूछी। वह बोले, ‘कई दिन से नींद नहीं आ रही थी। रोज पीनेवाले आदमी हैं। 73 साल के हो चले हैं। कोरोना से ज्यादा दारू से प्यार है। मैं मजबूरी में आकर लगा हूं। कोरोना तो सबके ही साथ है।’

राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में जैसे ही शराब की दुकानें खुली लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ा दीं। अल सुबह से ही कतार में खड़े लोग इतने बेसब्र हो गए कि उन्हें कोविड-19 का भय भी नहीं रहा। इस बीच, भीड़ को देखते हुए पुलिस ने पूर्वी दिल्ली में खुली सभी शराब की दुकानों को बंद करवा दिया है। राजधानी के लक्ष्मी नगर इलाके में सुबह 6 बजे से ही करीब एक किलोमीटर लंबी लाइन शराब लेने वालों की दिखी। लॉकडाउन में ढील के बाद पहली बार खुल रहे इन दुकानों के बाहर बेकाबू भीड़ पर तो पुलिस को लाठीचार्ज तक करनी पड़ी।

वहीं उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ के साथ प्रदेश के अन्य शहरों में भी शराब की दुकानें खुलने से पहले ही उनके बाहर काफी लम्बी लाइनें लग गई। इस दौरान कई जगह पर तो फिजिकल डिस्टेंसिंग की धज्जियां भी उड़ रही हैं। प्रयागराज में लॉकडाउन की वजह से इतने दिनों से बंद शराब की दुकान के खोलने से पहले लोगों ने पूजा कर नारियल चढ़ाया।

आंध्र प्रदेश में भी शराब लेने के लिए लोगों की काफी भीड़ देखने को मिली। कृष्णा जिले के मुप्पाला गांव में शराब खरीदने के लिए लोग सुबह से ही लंबी कतारों में खड़े रहे। भीड़ इतनी ज्यादा हो गई कि लोगों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर रखने में पुलिस को परेशानी का सामना करना पड़ा।