मारवाड़ी वार्ड में दिन प्रतिदिन धंस रही जमीन, झुकने लगे बिजली के खंभे

जनादेश एक्सप्रेस/जोशीमठ। जोशीमठ में भूस्खलन से मनोहरबाग वार्ड के बाद अब मारवाड़ी वार्ड के चुनार मुहल्ले में भी खंभे झुकने लगे हैं। इससे स्थानीय लोगों में भय का माहौल है। यहां की जमीन दिन व दिन धंसती जा रही है। झुके हुए खंभों से बिजली भी सप्लाई की जा रही है, जिससे हादसों का खतरा बढ़ गया है।

चुनार क्षेत्र में कई जगहों पर भू-धंसाव अधिक हो रहा है। यहां कई मकानों में बड़ी-बड़ी दरारें आई हुई हैं। अब यहां बिजली के पोल भी लटकने लगे हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि रात के समय खंभों के क्षतिग्रस्त होने का डर सता रहा है।

आम रास्तों के ऊपर भी करंटयुक्त तार लटक रहे हैं, जिससे आसपास के क्षेत्रों में जाने में डर लग रहा है। स्थानीय निवासी जगमोहन सिंह नेगी ने शीघ्र विद्युत लाइन की मरम्मत करने की मांग उठाई है। ऊर्जा निगम के अधिशासी अभियंता अमित सक्सेना का कहना है कि शीघ्र क्षेत्र में बिजली की लाइन का निरीक्षण किया जाएगा। जरूरत के अनुसार मरम्मत का काम शुरू किया जाएगा।

बदरीनाथ हाईवे का सुधारीकरण कार्य शुरु

वहीं, चारधाम यात्रा को देखते हुए बीआरओ (सीमा सड़क संगठन) और एनएचआईडीसीएल (राष्ट्रीय राजमार्ग एवं ढांचागत विकास) की ओर से जगह-जगह बदहाल पड़े बदरीनाथ हाईवे का सुधारीकरण कार्य शुरु कर दिया गया है। अधिकारियों ने यात्रा शुरु होने से पहले हाईवे को चाक-चौबंध करने का दावा किया है।

चारधाम यात्रा के दौरान जोशीमठ से हेलंग के बीच ही यात्रा वाहनों का सबसे अधिक जाम लगता है। यहां बीआरओ की ओर से चौड़ीकरण और डामरीकरण कार्य किया जा रहा है। यहां बीते वर्ष मई माह से हाईवे कटिंग का काम शुरु हुआ था।

उस दौरान जोशीमठ में भूस्खलन के कारण जनवरी के महीने में यहां काम बंद कर दिया गया था। अब प्रशासन ने बीआरओ को यहां दोबारा काम करने की अनुमति दे दी है। मंगलवार से सड़क चौड़ीकरण का काम जोरों पर शुरू हो गया है।