कुसल मेंडिस 18 रन बनाकर हुए आउट, 4 ओवर में श्रीलंका ने बनाए 39 रन

जनादेश/डेस्क: टी-20 वर्ल्ड कप में शनिवार को सुपर-12 ग्रुप-1 में इंग्लैंड का सामना श्रीलंका से हो रहा है। श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। 4 ओवर में टीम ने एक विकेट खोकर 39 रन बना लिए हैं। पथुम निसंका और धनंजय डिसिल्वा क्रीज पर मौजूद हैं। श्रीलंका की टीम पहले ही सेमीफाइनल की होड़ से बाहर हो चुकी है। इंग्लैंड के लिए यह करो या मरो का मैच है। इंग्लैंड अगर इसमें जीत हासिल करता है तो वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा। अगर इंग्लैंड को हार मिलती है तो ऑस्ट्रेलिया इस ग्रुप से दूसरी टीम के तौर पर अंतिम चार में पहुंच जाएगी। न्यूजीलैंड पहले ही सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर चुका है।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

श्रीलंका: पथुम निसंका, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), धनंजय डिसिल्वा, चरिथ असलंका, भानुका राजापक्षा, दसून शानका (कप्तान), वनिंदु हसरंगा, चमिका करुणारत्ना, महीश थीक्षना, लहिरु कुमारा, कसुन रजिता

इंग्लैंड: जॉस बटलर (कप्तान), ऐलेक्स हेल्स, डाविड मलान, बेन स्टोक्स, हैरी ब्रूक, मोईन अली, लियम लिविंगस्टन, सैम करन, क्रिस वोक्स, मार्क वुड, आदिल रशीद

अब जानते है दोनों टीमों का टूर्नामेंट में परफॉर्मेंस

श्रीलंका ने कुल 4 में से 2 मैच जीते और 2 हारे है। अगर टीम जीती तो भी उनके 6 अंक ही होंगे जो की सेमीफइनल में प्रवेश करने के लिए पर्याप्त नहीं है। वहीं, इंग्लैंड ने आयरलैंड के खिलाफ 1 मैच हारा है। अगर टीम मैच जीता तो उनके भी 7 अंक हो जाएंगे फिर नेट रन रेट ज्यादा होने के कारण ऑस्ट्रेलिया की जगह इंग्लैंड दूसरे पायदान पर आ जाएंगी। ग्रुप 1 में श्रीलंका एकमात्र ऐसी टीम है जिसने अपने पूरे मैच खेले। टीम का एक भी मैच बारिश में नहीं धुला। चार गेम खेलने के बावजूद श्रीलंका इसका ज्यादा फायदा नहीं उठा सके। क्योंकि टीम ने 4 में से सिर्फ 2 ही मैच जीते और अब वे सेमीफइनल से की दौड़ से बाहर हो चुके है। श्रीलंका ने अपने पहले मैच में आयरलैंड के खिलाफ जीती लेकिन उसके बाद उन्हें न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। पिछले मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ श्रीलंका के स्टार प्लेयर वानिन्दु हसरंगा और धनंजय डी सिल्वा ने टीम को जिताया। अफगानिस्तान पर छह विकेट से जीत बावजूद उनकी सेमीफाइनल की उम्मीदें समाप्त हो चुकी हैं। अगर इंग्लैंड को सेमीफाइनल में जाना है तो उनके लिए श्रीलंका को हराना जरूरी होगा। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के अब तक 7 अंक है वहीं इंग्लैंड के 5 अंक है। , इंग्लैंड का नेट रन रेट न्यूजीलैंड से कम है लेकिन ऑस्ट्रेलिया से बेहतर। ऐसे में अगर इंग्लैंड श्रीलंका को हराती है तो उसका सेमीफाइनल का टिकट पक्का है।

इंग्लैंड को शुरुआत में आयरलैंड के खिलाफ हार मिली थी। लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत कर इंग्लैंड ने वर्ल्ड कप मे अपनी दावेदारी फिर मजबूत की। टीम के पास जोस बटलर जैसे पावर हिटर और डेविड मलान जैसे खिलाड़ी है जो अपनी बल्लेबाजी से मैच का रुख बदल सकते है। वहीं सैम करन और मार्क वुड अपनी गेंदबाजी से सामने वाली टीम को परेशान कर सकते है। मौसम की बात करे तो सिडनी में बारिश की सिर्फ 10% संभावना है। मैच के दौरान बादल रह सकते है और 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड की पिच बल्लेबाजों के लिए अच्छी होगी। इस सतह पर बल्लेबाजी करने में आसानी होगी क्योंकि गेंद बल्ले पर अच्छी तरह से आती है। गेंदबाजों को इस सतह पर गेंदबाजी करते समय अपनी लाइन और लेंथ का बहुत ध्यान रखना होगा।