आज दिए जाएंगे प्राकृतिक खेती कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर निर्देश

जनादेश/देहरादून: प्रदेश में आज प्राकृतिक खेती पर राज्य स्तरीय सम्मेलन किया जाएगा। इस सम्मलेन में गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेंगे। इसी के साथ कृषि मंत्री ने सम्मेलन कि सभी तैयारियों को पूरी बताया है। इसी के साथ बताया जा रहा है कि इस राज्य स्तरीय सम्मेलन में 3000 से ज्यादा किसान भाग ले सकते हैं। बता दे कि सम्मेलन में प्राकृतिक कृषि बोर्ड का गठन,  मुख्यमंत्री प्राकृतिक कृषि योजना,  नमामि गंगे प्राकृतिक कृषि कॉरिडोर योजना की भी घोषणा की जायेगी। इसी के साथ सीएम धामी 04 नवंबर को मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना का भी शुभारंभ करेंगे।

इसी के साथ काबीना मंत्री जोशी ने राज्य स्थापना दिवस की श्रृंखला में 3 और 4 नवंबर को प्राकृतिक खेती पर किसान गोष्ठी को लेकर संबंधित अधिकारियों को अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। इसमे 03 हजार से अधिक किसान प्रतिभाग करेंगे। मंगलवार को न्यू कैंट रोड स्थित कैंप कार्यालय में कृषि व कृषक कल्याण, सैनिक कल्याण एवं ग्राम्य विकास मंत्री गणेश जोशी ने विभागीय अधिकारियों के साथ आगामी 3 और 4 नवंबर को आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की तैयारियों के संबंध में बैठक की। इस दौरान मंत्री जोशी ने कार्यक्रम की रूपरेखा को लेकर विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

इस मौके पर मंत्री जोशी ने कहा कि 3 और 4 नवंबर को राज्य स्थापना दिवस की श्रृंखला में 3 नवंबर को कृषि विभाग की ओर से प्राकृतिक खेती पर किसान गोष्ठी का आयोजन किया जा रहा है। इसमें प्रदेश के करीब 3 हजार से अधिक किसान प्रतिभाग करेंगे। कार्यक्रम में गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत का मार्गदर्शन मिलेगा। इसके साथ ही उत्तराखंड के राज्यपाल और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी कार्यक्रम में प्रतिभाग करेंगे। मंत्री ने बताया कि राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर 4 नवंबर को मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की ओर से किया जाएगा। इसके साथ ही कार्यक्रम में समूह की लखपति दीदी को सम्मानित भी किया जाएगा। इसके साथ ही मनरेगा के अंतर्गत आजीविका पैकेज लाभार्थियों का सम्मान कार्यक्रम में किया जाएगा। इसके अलावा प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लाभार्थियों को प्रतीकात्मक चेक,चाबी एवं प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देशन में लगातार प्रदेश के चौमुखी विकास के लिए प्रयासरत है। जब मातृशक्ति मजबूत होगी तो समाज मजबूत होगा और समाज मजबूत होगा तो देश मजबूत होगा इस दिशा में लगातार हमारी सरकार निरंतर कार्य कर रही है। यह कार्यक्रम हाथीबड़कला स्थित सर्वे स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम में कौशल विकास के अंतर्गत प्रशिक्षित लाभार्थियों को नियुक्ति पत्र व प्रशिक्षण किट प्रदान की जाएगी। कार्यक्रम में 30 स्टॉल लगाए जाएंगे। जिसमें 10 महिला समूहों के स्टाल और 20 कृषि और अन्य विभागों के स्टाल लगाए जाएंगे। इस मौके पर ग्राम्य विकास सचिव डा.बीबीआरसी पुरुषोतम,अपर सचिव आनंद स्वरूप,नितिका खंडेलवाल,मुख्य विकास अधिकारी झरना कामठान सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।