भारतीय रेलवे का ऐलान, 15 राज्यों के लिए कल से ट्रेनें शुरू, आज शाम 4 बजें से होगी बुंकिग

नई दिल्लीः देश में कोरोना के कहर के चलते लॉकडाउन का तीसरा चरण खत्म होने वाला है। इस बीच कई प्रवासी पैदल ही अपने घर पहुंच चुके है। हजारों लोग अभी भी फंसे हुए है। जिनके  लिए राहत भरी खबर है। भारतीय रेलवे ने ट्रेने चलाने का ऐलान कर दिया है। जिसके लिए आज शाम 4 बजे से बुकिंग शुरू हो जाएगी। पहले चरण में 15 राज्यों में ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। जिसकी सूचि व नियम जारी किए गए है।

बता दें कि 12 मई से राजधानी दिल्ली से कुछ ट्रेनों की शुरुआत की जाएगी, जिसके लिए 11 मई यानी आज शाम चार बजे से टिकट बुकिंग शुरू हो जाएगी। आम लोगों के लिए लॉकडाउन के बाद यातायात खोलने की ये पहली शुरुआत है।  शुरुआत में 15 जोड़ी ट्रेनें चलाई जाएंगी यानी ये 15 रूटों पर चलेंगी। ट्रेनें दिल्ली से चलाई जाएंगी। 11 मई को 4 बजे रिजर्वेशन मिलना शुरू हो जाएगा। इन ट्रेनों के टिकट केवल आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर मिलेंगे, टिकट काउंटर पर नहीं। सभी कोच एसी और स्टॉप भी बेहद सीमित होंगे। इन ट्रेनों में यात्रा के लिए राजधानी ट्रेनों के बराबर किराया देना होगा।

भारतीय रेलवे शुरुआत में केवल 30 यात्री ट्रेनों की ही संचालन करेगी। इनमें से अधिकतर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से शुरू होकर देश के विभिन्न भागों में यात्रियों को लेकर जाएंगी। पहले चरण में नई दिल्ली से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के लिए विशेष ट्रेनों का संचालन होगा।

इन ट्रेनों के लिए रिजर्वेशन 11 मई को शाम 4 बजे से शुरू किया जाएगा. ट्रेन टिकट केवल आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctc.co.in पर उपलब्ध होंगे। रेलवे स्टेशन पर टिकट बुकिंग काउंटर बंद रखे जाएंगे। टिकट काउंटर से कोई भी टिकट नहीं जारी किया जाएगा। मतलब साफ है कि यात्री सिर्फ ऑनलाइन ही टिकट खरीद सकते हैं, जो कन्फर्म टिकट होंगे उन्हें ही यात्रा करने दी जाएगी।

केवल वैध कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को रेलवे स्टेशनों में प्रवेश करने की अनुमति होगी। यात्रियों को प्रवेश के दौरान मास्क अनिवार्य होगा और प्रस्थान के समय स्क्रीनिंग से गुजरना होगा और सिर्फ यात्रियों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी। सिर्फ उन्हीं लोगों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी जिनमें वायरस से संक्रमण के कोई लक्षण नजर नहीं आएंगे।

12 मई से शुरू हो रही ट्रेनों में केवल एसी कंपार्टमेंट ही शामिल होंगे। जिनमें 1 एसी, 2 एसी और 3 एसी के कोच लगे रहेंगे। इन ट्रेनों में कोई भी स्लीपर या जनरल क्लास की बोगी नहीं होगी। इन ट्रेनों का स्टापेज भी कम होगा। ये ट्रेन हर स्टॉपेज पर नहीं रुकेगी, कुछ चिन्हित स्टॉपेज पर ही रुकेगी जिसकी जानकारी टिकट बुकिंग के वक्त मिलेगी. जिन 15 ट्रेनों को शुरू किया जा रहा है, वह रोजाना नहीं चलेंगी इसके बारे में शेड्यूल की जानकारी समय-समय पर दी जाएगी.