मजबूत वैश्विक संकेतों के चलते बढ़त के साथ खुले भारतीय बाजार

जनादेश एक्सप्रेस/नई दिल्ली। वैश्विक सकारात्मक माहौल के चलते भारतीय शेयर बाजार की शुक्रवार को शुरुआत तेजी के साथ हुई। सेंसेक्स 705.26 अंक की बढ़त के साथ 58,665.35 पर निफ्टी 196.95 अंक बढ़कर 17,277.65 अंक पर खुला।

एनएसई पर सुबह 10 बजे तक 1750 शेयर बढ़कर और 242 शेयर गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। आज के सत्र में सबसे अधिक योगदान आईटी, बैंकिंग, रियल्टी और इंफ्रा के शेयर दे रहे हैं। लगभग सभी इंडेक्स हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं।

सेंसेक्स पैक में रिलायंस, आईसीआईसीआई बैंक, नेस्ले, एसीएल टेक, एनटीपीसी, टाटा स्टील, बजाज फिनसर्व, पावर ग्रिड, इन्फोसिस, टेक महिंद्रा, टाटा मोटर्स, एक्सिस बैंक, एसबीआई और इंडसइंड बैंक हरे निशान में खुले हैं। दूसरी तरफ सन फार्मा, आईटीसी, बजाज फाइनेंस, टाइटन और एचयूएल के शेयर लाल निशान में खुले हैं।

एशिया में लगभग सभी शेयर बाजार हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं। सियोल, जापान, शंघाई और हांगकांग के बाजार हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं। अमेरिका के बाजार सकारात्मक बंद हुए थे। कच्चा तेल का बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 79.08 डॉलर प्रति बैरल है।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वीके विजयकुमार ने कहा कि बैंकिंग क्राइसिस कम होने से अमेरिका के साथ वैश्विक बाजारों में तेजी आई है। आगे किसी और बैंक के धारशायी होने का खतरा भी नहीं लग रहा है, जिस कारण बाजार बढ़ रहे हैं।

डॉलर के मुकाबले रुपया 24 पैसे बढ़कर 82.10 पर है। शुक्रवार को एफपीआई निवेश के सकारात्मक और कच्चे तेल के दाम गिरने से रुपये को सहारा मिला है। इंटरबैंक फॉरेन एक्सचेंज के मुताबिक, रुपया 82.12 पर खुला था। शुरुआती कारोबार में रुपये ने 82.16 का न्यूनतम स्तर और 82.10 का उच्चतम स्तर लगाया। इससे पहले के सत्र में रुपया 18 पैसे गिरकर 82.34 पर बंद हुआ था।