Frozen Snacks के हैं दीवाने तो हो जाएं सावधान, ये चीज़े कर सकती है स्वास्थ ख़राब

जनादेश/डेस्क:  इस भागदौड़ भरी जिंदगी में फ्रोजन फूड बहुत बड़ी जरूरत बन गया है। अपने समय को बचाने के लिए हम सब फ्रोजन फूड का इस्तेमाल करते ही हैं। झट से निकाला, गर्म किया और परोस दिया पर क्या आप जानते हैं, खाने के कुछ ऐसे भी सामान हैं जिन्हें कभी भी फ्रोजन नहीं खरीदना चाहिए। आइए जानते हैं इन कुछ चीजों के बारे में जिन्हें उनके फ्रोजन अवतार में खरीदना घाटे का सौदा है…

इस श्रेणी में सबसे पहला नाम है ब्रोकली का। हरी सब्जियों में ब्रोकली (Frozen Broccoli) का बोल-बाला है। इस बेहद स्वादिष्ट सब्जी को फ्रीज करने का नुकसान यह है कि जमने पर यह स्वाद और बनावट खो देती है। माना जाता है कि इस सब्जी को फ्रीज करने पर इसके क्रिस्टल बनने लगते हैं जिनकी वजह से इनका पोषण कम होता जाता है। इसी के साथ आपको बता दे स्ट्रॉबेरी को सबसे स्वादिष्ट बेरीज में एक माना जाता है पर अगर इसे फ्रोजन खाने का खयाल हो तो भूल जाइए, फ्रोजन स्ट्रॉबेरी में पानी अधिक भर जाता है और इसकी वजह से इसका स्वाद बिगड़ जाता है। केमिकल के उपयोग से इसे फ्रीज करना इसके पोषक तत्वों को खत्म कर देता है।

अब बात करते है हर्ब्स की। हर्ब्स की ताजी और मोहक सुगंध खाने में नया रंग देती है। हम में से अधिकांश लोग हर्ब्स को स्टॉक करके रखते हैं लेकिन ये जमे हुए हर्ब्स फ्रीज होने की प्रक्रिया में अपना प्रभाव और स्वाद खो देते हैं। अगर बात करें बर्गर पैटी की तो, बच्चों का लंच हो या सुबह-सुबह का जल्दी वाला ब्रेकफास्ट, बर्गर पैटी या नगेट्स होममेड बर्गर का आनंद लेने का सबसे आसान विकल्प लग सकता है लेकिन आप यह जानकर भौंचक्क रह जाएंगे कि वे प्रोसेस्ड स्टार्च और इमल्सीफायर जैसे एडिटिव्स से भरे हुए हैं जो कि बेहद नुकसानदेह होते हैं।