अमृत काल में नए भारत का बढ़ता कदम- आज पीएम मोदी करेंगे कर्तव्य पथ का उद्घाटन

जनादेश/डेस्क: अमृत काल में नया भारत एक और कदम आगे बढ़ गया है। आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाम 7 बजे इंडिया गेट पर ‘कर्तव्य पथ’ का उद्घाटन करेंगे। विजय चौक और इंडिया गेट को जोड़नेवाली करीब 3 किमी लंबी सड़क, राजपथ को ‘कर्तव्य पथ’ नाम दिया गया है। बता दें कि आजादी से पहले इस मार्ग का नाम किंग्सवे था लेकिन बाद में इसे बदलकर राजपथ कर दिया गया।

इसी के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडिया गेट पर आज नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 28 फुट ऊंची प्रतिमा का भी अनावरण करेंगे। ग्रेनाइट पत्थर पर उकेरी गई इस प्रतिमा का वजन 65 मीट्रिक टन है। इसे उसी स्थान पर स्थापित की जा रही है, जहां बीते 23 जनवरी पराक्रम दिवस पर नेताजी की होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण किया गया था। आपको बता दें कि ग्रेनाइट पत्थर से बनी ये मूर्ति देश के सबसे बड़े मोनोलिथ (यानी एक ही पत्थर को तराश कर बनाई गई प्रतिमा) में से एक होगी।

उधर सेंट्रल विस्टा के उद्घाटन के दौरान कई मार्गों को बंद भी रखा जाएगा। इस दौरान लोगों को भारी ट्रैफिक की परेशानी से जूझना पड़ सकता है। आपको बता दें कि इस प्रोजेक्ट के दौरान 10 मार्ग शाम 6 बजे से रात 9 बजे तक बंद रहेंगे। इसके अलावा कई मार्गों को डाइवर्ट भी किया जाएगा।