12वीं पास के लिए नौकरी का सुनहरा मौका

जनादेश/नई दिल्ली: भारतीय नौसेना ने 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए एक सुनहरा मौका लिया है। नौसेना ने 20 मार्च को एक अधिसूचना जारी की थी। इसमें आर्टिफिसर अपरेंटिस (एए) और सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट (एसएसआर) के 2500 पद भरे जा रहे हैं। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 29 मार्च से शुरू होगी। आवेदन करने की आखिरी तारीख 5 अप्रैल होगी। इस भर्ती में ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

इसके अलावा जो छात्र इस साल 12वीं की बोर्ड परीक्षा दे रहे हैं, वे भी नेवी में आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। इनके लिए नौसेना अगस्त से नवंबर तक भर्तियां करेगी। इस नौकरी में चयनित होने पर 21,700 रुपये से 69,100 रुपये मासिक वेतन दिया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को प्राथमिक प्रशिक्षण के लिए भेजा जाएगा। वहां उन्हें नेवी की बारीकियां सिखाई जाएंगी। ट्रेनिंग पीरियड खत्म होने के बाद कैडेट्स नेवी के डिफेंस पे मैट्रिक्स लेवल-3 में प्रमोट होंगे।

अब उनका मासिक वेतन 21,700 रुपये से बढ़कर 69,100 रुपये हो जाएगा। इसके अलावा आर्टिफिसर के अप्रेंटिस पद पर चुने गए लोगों को हर महीने 5,200 रुपए मिलेंगे। इस नौकरी में शामिल होने के बाद, आप पदोन्नति के बाद नौसेना में मास्टर चीफ पेटी ऑफिसर के पद पर आगे बढ़ सकते हैं। फॉर्म भरते समय आयु सीमा और योग्यता का विशेष ध्यान रखना चाहिए।