हिजाब पहनकर परीक्षा देने पहुंचीं छात्राएं, प्रवेश ना मिलने पर विरोध

जनादेश/उप्पिनंगाडी : कर्नाटक हाईकोर्ट की ओर से राज्य के स्कूल-कॉलेजों में हिजाब पहन कर प्रवेश की मांग की याचिका को खारिज कर दिया गया था उसके बाद भी यह विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। उप्पिनंगाडी मे 231 मुस्लिम छात्राओ को  बिना हिजाब के परीक्षा में शामिल होने से इनकार कर दिया गया है। कॉलेज प्रशासन का कहना है कि हाईकोर्ट के आदेश का पालन करना अनिवार्य है।

खबरों के अनुसार कर्नाटक के उप्पिनंगाडी में सरकारी पीयू कॉलेज की छात्राओं ने शुक्रवार को कॉलेज प्रशासन को जानकारी दी थी कि वे बिना हिजाब के परीक्षा में शामिल नहीं हो सकती। हालांकि, कॉलेज प्रशासन ने हाईकोर्ट के आदेश का हवाला देकर छात्राओं को हिजाब के साथ परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी। इसके बाद बड़ी संख्या में छात्र और छात्राओं ने कॉलेज परिसर में प्रदर्शन शुरू कर दिया।

कर्नाटक हाईकोर्ट ने 15 मार्च, 2022 को छात्राओं की ओर से स्कूल-कॉलेज में हिजाब पहन कर प्रवेश की मांग करने वाली याचिका को खारिज कर दिया था। हाईकोर्ट ने अपने फैसले में कहा था कि हिजाब धर्म का अनिवार्य हिस्सा नहीं है। स्कूल यूनिफार्म को लेकर बाध्यता एक उचित प्रबंधन है और छात्र या छात्राएं इसके लिए इनकार नहीं कर सकते हैं।