अदरक का अचार भी है हेल्थ के लिए हैं फायदेमंद, जानें इसके लाभ

जनादेश/डेस्क: अदरक सबसे ज्यादा सेहतमंद माने जाने वाले मसालों में से एक है। भारतीय रसोई में यह एक ऐसा इंग्रेडिएंट है, जो खाने-पीने की अधिकतर चीजों में इस्तेमाल होता है। यह स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत को बढ़ाने का भी काम करता है। खाने का स्वाद बढ़ाने वाली अदरक को लोग चाय में डालकर भी पीते हैं। चाय का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ ये उसे हेल्दी भी बना देती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अदरक के अचार से भी खुद को हेल्दी बना सकते हैं। अदरक के आचार को भोजन के साथ खाने से आपको कई लाभ मिल सकते हैं।

न्यूट्रिनिस्टलवनीत बत्रा ने हाल ही में इंस्टा पर एक पोस्ट शेयर करते हुए बताया कि किसी तरह अदरक का अचार हेल्दी रहने में मददगार है।

लवनीत लिखती हैं कि अदरक का अचार टेस्टी होने के साथ-साथ हेल्दी भी है। लवनीत ने अपने पोस्ट में अदरक के अचार के कई फायदे भी बताएं हैं। उन्होने कहा अगर आप बैड कोलेस्ट्रॉल से ग्रसित हैं, तो आपको अदरक के अचार का सेवन करना चाहिए। अदरक का अर्क में मौजूद एंटी एपिडेमिक कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करके आपको हेल्दी बनता है। साथ ही ये गुड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी बढ़ाएगा।

इसके अलावा अदरक के अचार में हाई प्रोबायोटिक मटेरियल मौजूद होता है। इसका पीएच लेवल कम होता है, जो आंत में अच्छे रोगाणुओं के लिए अच्छा माना जाता है। ये आंत माइक्रोबायोटा को बढ़ावा देता है।

लवनीत के हिसाब से अदरक भूख को भी कंट्रोल करती है। फूड क्रेविंग को कंट्रोल करके आप वजन घटा सकते हैं। इसका एरिल अल्केन्स गुण अदरक को तीखा स्वाद देता है। इससे भूख बढ़ती है लेकिन न्यूट्रिएंट्स ओबर्स्व हो पाते हैं। ऐसे में हर समय भूख नहीं लगती।