मिमिक्री आर्टिस्ट से लेकर कॉमेडियन तक, जानिए राजू श्रीवास्तव की जीवनी

जनादेश/नई दिल्ली: आज पूरे देशभर में शोक की लहर है। सबको हंसाने वाला सबका प्यारा ‘गजोधरभैया यानी राजू श्रीवास्तव अब इस दुनिया में नही रहे। 58 साल की उम्र में उन्होने अंतिम सांस ली। बता दें कि 10 अगस्त को जिम में वर्कआउट दौरान राजू को दिल का दौरा पड़ा था। आईये जानते हैं उनकी जीवनी। राजू श्रीवास्तव का जन्म 25 दिसंबर 1963 को उत्तर प्रदेश के कानपुर, में एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। उनके पिता, रमेश चंद्र श्रीवास्तव, बलाई काका के नाम से जाने वाले एक कवि थे। वही उनकी माँ का नाम सरस्वती श्रीवास्तव है। बचपन से ही राजू श्रीवास्तव एक अच्छे मिमिक थे, इस हुनर के चलते राजू श्रीवास्तव बचपन से ही कॉमेडियन बनना चाहते थे। शुरू में तो उन्होंने कई फिल्मो में छोटी छोटी भूमिकाये निभाई लेकिन उन्हें अपनी पहचान कॉमेडी शो में मिली।

कॉमेडी क्षेत्र में अपना नाम बनाने वाले राजू श्रीवास्तव ने अपने करियर की शुरुआत फिल्मो में एक छोटी सी भूमिका निभाते हुए की। जहाँ उन्होंने तेजाब, मैने प्यार किया, बाजीगर फिल्म में छोटी सी भूमिका अदा की। इसके बाद उन्होंने साल 2001 में आमदनी अठनी खरचा रुपया में बाबा चिन चिन चू की भूमिका निभाई। राजू श्रीवास्तव ने अपने करियर में कई फिल्मो में काम किया। उन्होंने मैं प्रेम की दीवानी हु (2003), बॉम्बे टू गोवा (2007), टॉयलेट: एक प्रेम कथा (2017) फिल्मो में छोटे से रोल करते हुए दिखे। फिल्मों में करियर शुरू करते के बाद राजू श्रीवास्तव ने कई हास्य कार्यक्रम में भाग लिया। चूँकि राजू श्रीवास्तव कई बड़े स्टार की हूबहू आवाज निकलना जानते थे, इसलिए उन्होंने साल 2005 में The Great Indian Laughter Challenge में अपनी हसी की पोटली लेकर लोगों का खूब मनोरंजन किया। उसके बाद राजू श्रीवास्तव ने 2009 में भारतीय रियलिटी शो बिग बॉस और प्रसिद्ध टीवी शो तारक मेहता का उल्टा चस्मा में शो के सदस्यों को एंटरटेन किया।

यहाँ से राजू श्रीवास्तव को अपने हुनर में लोकप्रियता मिलते जा रही थी, तभी उन्होंने 2011 में हास्य कार्यक्रम Comedy Circus Ka Jadoo में नज़र आये। यहाँ भी उन्होंने पहले की तरह लोगों को हँसाने में कोई कसर नहीं छोड़ी और एक प्रसिद्ध और सर्वश्रेष्ठ कॉमेडियन के रूप में उभरने लगे। इसके बाद भी उन्होंने कई कॉमेडी शो में भाग लिया। उन्होंने 2011 में Comedy Ka Maha Muqabala और 2013 में डांस शो Nach Baliye में एक प्रतियोगी में रूप में नज़र आये। उन्होंने अपने करियर में टी टाइम मनोरंजन (1994), द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज (2005), बिग बॉस (2009), तारक मेहता का उल्टा चश्मा (2009), गैंग्स ऑफ हसीपुर (2014), अदालत(2010-16), शक्तिमान (1998), देख भाई देख (1993-94) जैसे कई हास्य और टीवी शो में नज़र आये। आज वह इतने प्रसिद्ध हो चुके है, की यह भारत के आलावा विदेशो में भी अपना स्टेज कार्यक्रम करते है।