5 अगस्त से 15 अगस्त तक फ्री में होगी ताजमहल की सैर

जनादेश/आगरा: देश आजादी का अमृत पर्व मना रहा है। इस बार पर्यटकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। खबरों के मुताबिक, अमृत स्वतंत्रता महोत्सव के मौके पर पर्यटक 5 से 15 अगस्त तक ताजमहल समेत देश के सभी स्मारकों को मुफ्त में देख सकते हैं। यह जानकारी भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की आधिकारिक घोषणा से मिली है। यह स्थापित करता है कि 5 से 15 अगस्त तक पर्यटकों को देश के सभी स्मारकों में मुफ्त प्रवेश मिलेगा। अगर आप भी अगस्त के महीने में वेकेशन पर जाने का प्लान कर रहे हैं, तो ताजमहल समेत फतेहपुर सीकरी और आगरा का किला फ्री में देखने के लिए आप आगरा जा सकते हैं।

भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर 15 अगस्त 2022 को पूरे देश में अमृत महोत्सव मनाया जाता है। इसके लिए पूरे देश में तैयारी जोर-शोर से जारी है। इस अवसर पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने देश के सभी स्मारकों और संग्रहालयों में पर्यटकों का प्रवेश निःशुल्क कर दिया है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के निदेशक एनके पाठक ने इस बारे में और जानकारी देते हुए कहा कि इससे पर्यटकों की संख्या में इजाफा हो सकता है. खासकर ताजमहल देखने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक आ सकते हैं।

आपको बता दें कि ताजमहल का प्रवेश शुल्क 50 रुपये है और मुख्य गुंबद में प्रवेश करने के लिए 200 रुपये देने होंगे। वहीं, विदेशी पर्यटकों के लिए प्रवेश शुल्क 1,100 रुपये और गुंबद के लिए 200 रुपये है। सरकार के इस फैसले से पर्यटकों को भारी बचत होगी। इसके अलावा पर्यटक देश की राजधानी दिल्ली में स्थित कुतुब मीनार और लाल किले के दर्शन भी मुफ्त में कर सकते हैं। एक बात का ध्यान रखें कि शुक्रवार को ताजमहल पर्यटकों के लिए बंद रहता है।