पर्यटकों के लिए अगले तीन दिन बंद रहेगी विश्व प्रसिद्ध फूलों की घाटी

जनादेश/देहरादून:  विश्व प्रसिद्ध फूलों की घाटी अगले तीन दिनों तक पर्यटकों की आवाजाही के लिए बंद रहेगी। मौसम विभाग के भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए पार्क प्रशासन ने यह निर्णय लिया है।

विश्व प्रसिद्ध फूलों की घाटी के दीदार के लिए भारी मात्रा में पर्यटकों की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है। अभी तक रिकॉर्ड 19852 पर्यटक फूलों की घाटी के दीदार के लिए पहुंचे हैं, जबकि 2019 में इस समय तक सर्वाधिक 17,424 पर्यटक घाटी में पहुंचे थे। आपको बता दें कि फूलों की घाटी 31 अक्तूबर को बंद हो जाएगी। 

उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित विश्व धरोहर फूलों की घाटी में पांच सौ से अधिक प्रजातियों के फूल अलग-अलग समय पर खिलते हैं। जुलाई के पहले हफ्ते से अक्टूबर के तीसरे हफ्ते तक कई फूल खिले रहते हैं। यहां पोटोटिला, प्रिम्यूला, एनीमोन, एरिसीमा, एमोनाइटम, ब्लू पॉपी, मार्स मेरी गोल्ड, ब्रह्म कमल, फैन कमल जैसे कई फूल खिले रहते हैं। घाटी में दुर्लभ प्रजाति के जीव जंतु, वनस्पति व जड़ी बूटियों का भंडार है। विभिन्न प्रकार के फूल होने पर यहां तितलियों का भी संसार रहता है। इस घाटी में कस्तूरी मृग, मोनाल, हिमालय का काला भालू, गुलदार, हिम तेंदुआ भी दिखता है।