एनआईटी में 14 मई से ओपन बुक परीक्षा पद्धति से शुरू होंगी परीक्षाएं

देहरादूनः  एनआईटी (उत्तराखंड) का शिक्षण सत्र और परीक्षा कार्यक्रम लगभग तय समय से चल रहा है। एनआईटी में 14 मई से परीक्षाएं शुरू होंगी, जो आने वाली 22 मई तक चलेंगी। संस्थान के अनुसार, सभी 893 छात्रों (बीटेक, एमटेक और पीएचडी) की ऑनलाइन परीक्षाओं की तैयारी पूरी हो चुकी है। छात्रों के हित को ध्यान में रखते हुए ओपन बुक परीक्षा पद्धति अपनाई जा रही है।

कोर्स समन्वयक की ओर से ई-मेल के माध्यम से पंजीकृत परीक्षार्थी को प्रश्न-पत्र (पासवर्ड से सुरक्षित) भेजा जाएगा। जिसे परीक्षार्थी 2 घंटे की अवधि में हल कर उत्तर पुस्तिका को ईमेल के माध्यम से ही संबंधित समन्वयक को भेजेगा। नकल की कोई गुंजाइश न हो, इसलिए परीक्षार्थी पर वेबकैम से नजर रहेगी। एनआईटी अस्थायी रुप से दो परिसरों में संचालित हो रहा है। एक परिसर श्रीनगर में और दूसरा एनआईटी जयपुर में है। एनआईटी के निदेशक प्रो. एसएल सोनी ने बताया कि कोरोना महामारी के वजह से बीते मार्च माह से लॉकडाउन चल रहा है।

ऐसे में ऑनलाइन पढ़ाई कराई जा रही है। बीती 29 अप्रैल तक शत प्रतिशत पाठ्यक्रम पूरा कर लिया गया है। परीक्षाओं का नतीजा जून प्रथम सप्ताह में घोषित कर दिया जाएगा। ऐसा इसलिए, ताकि बीटेक और एमटेक अंतिम वर्ष के छात्र-छात्राओं को प्लेसमेंट के माध्यम से मिली नौकरियों की ज्वाइनिंग में कोई दिक्कत न हो। इसके साथ ही बीटेक द्वितीय तृतीय वर्ष के छात्रों का अगले सत्र में पंजीकरण समय पर हो सकेगा। एनआईटी उत्तराखंड में अगस्त से नया शैक्षणिक सत्र शुरू होगा। निदेशक प्रो. सोनी ने बताया कि इसके लिए इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया संपन्न हो चुकी है।