मनोरंजन उद्योग के 2030 तक अरबों तक पहुंचने का अनुमान: सचिव

जनादेश/नई दिल्ली: देश का मीडिया और मनोरंजन उद्योग दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते मीडिया उद्योगों में से एक है और इसके 2030 तक 100 अरब डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है सूचना और प्रसारण मंत्रालय की सचिव अपूर्व चंद्रा ने शुक्रवार को दुबई एक्सपो में भारतीय पवेलियन का उद्घाटन करते हुए यह बात कही। देश का मीडिया और मनोरंजन उद्योग वर्तमान में $28 बिलियन का है। उन्होंने कहा कि देश में उद्योग जगत की जरूरत के मुताबिक प्रतिभा और रचनात्मक क्षमता है।

“एनिमेशन, वीएफएक्स, गेम्स और कॉमिक्स’ (एवीजीसी) बनाने के लिए भारत के साथ सहयोग पर एक गोलमेज चर्चा में चंद्रा ने कहा, “भारत का मीडिया और मनोरंजन उद्योग दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते मीडिया और मनोरंजन उद्योगों में से एक है। “यह दुनिया में सबसे ज्यादा दिखाई देता है। “भारतीय मीडिया और मनोरंजन उद्योग वर्तमान में $28 बिलियन का है और 2030 तक 12 प्रतिशत की संचयी वृद्धि के साथ 100 बिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है।

भारत में उद्योग के पास आवश्यक प्रतिभा और रचनात्मक कौशल है।” चंद्रा ने कहा कि मंत्रालय इस महीने के अंत में “एनीमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, गेम्स और कॉमिक्स” पर एक नीति तैयार करने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन करेगा। इस उपाय का उद्देश्य इस क्षेत्र की कंपनियों को अधिक सुविधा प्रदान करना है।