खदरी गांव में हाथियों का उत्पात, रौंदी कई बीघा फसल

जनादेश/ऋषिकेश: श्यामपुर न्याय पंचायत की ग्राम सभा खदरी खड़क माफ के खादर क्षेत्र में जंगली हाथियों का आतंक थमने का नाम नहीं ले रहा है।आये दिन यहां जंगली हाथी ग्रामीणों की फसल रौंद रहे हैं और सुरक्षा बाड़ को भी नुकसान पहुंचा रहे हैं।जिससे किसानों को खासा नुकसान उठाना पड़ रहा है।

बीते दिन एक दांत वाले हाथी ने केला गोदाम के समीप स्थानीय निवासी मोहन सिंह रावत के खेत में तारबाड़ तोड़कर धान की खड़ी फसल को नुकसान पहुंचाया। यहां से होते हुए हाथी बलबीर सिंह नेगी के खेत में प्रवेश कर गया|दूसरी ओर खादर के ही 22 बीघा तोक में जंगली हाथी ने प्रमोद भट्ट, अनिल रयाल,धर्म पाल सिंह, कुंवर पाल सिंह,पूरण सिंह, विजय सिंह के खेतों में धान की फसल क्षतिग्रस्त कर डाली| जिला गंगा सुरक्षा समिति के नामित सदस्य विनोद जुगलान ने बताया कि बीते तीन वर्षों से यहां क्षेत्र में एक दांत वाले जंगली हाथी की धमक से लोग परेशान हैं।

ऐसे में इस हाथी को वन विभाग की ओर से ट्रेंकुलाइज कर रेडियो कॉलर लगाया जाना चाहिए। ताकि इस गजराज की मोमेंट्स को ट्रेस किया जा सकें। जुगलान ने कहा कि एक ओर बेमौसम की बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है, परिणामस्वरूप किसान फसल नहीं काट पा रहे हैं।साथ ही खौफ के साए में हैं।उन्होंने वन क्षेत्राधिकारी ऋषिकेश एनएल डोभाल से रात्रि गश्त बढ़ाने का आग्रह किया है।